1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर के सभी लोग लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, सरकार ने किया ऐलान

1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर के व्यक्ति जिन्हें कोई बीमारी है या नहीं है, सबको कोरोना वैक्सीन (Coronavaccine) की डोज दी जाएगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने कहा कि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. उसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. 

1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर के सभी लोग लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन, सरकार ने किया ऐलान
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते नए मामलों के बीच सरकार की तरफ से एक राहत भरी खबर आई है. अब 1 अप्रैल से 45 साल के ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. 1 अप्रैल से 45 साल से ऊपर के व्यक्ति जिन्हें कोई बीमारी है या नहीं है, सबको कोरोना वैक्सीन (Coronavaccine) की डोज दी जाएगी. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में ये फैसला लिया गया है. 

मंगलवार को उन्होंने कहा कि पहले बताया गया था कि कोरोना वैक्सीन की पहली डोज के बाद दूसरी डोज 4 से 6 सप्ताह में ही लेनी चाहिए. लेकिन अब वैज्ञानिकों ने पाया है कि कोविशील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज 4 से 8 सप्ताह के दौरान लेना ठीक है. 

बता दें कि वैक्सीनेशन का दूसरा चरण 1 मार्च को शुरू किया गया था जिसमें 60 साल और 45 साल से ऊपर के बीमार लोगों को वैक्सीन दी जा रही थी. अब सरकार ने 45 साल या उससे ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन देने का फैसला किया है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि वैक्सीन पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. उसकी चिंता करने की जरूरत नहीं है. 

अब तक इतने लोगों को दी गई वैक्सीन

जावड़ेकर ने बताया कि आज तक पूरे देश में 4,85,00,000 लोगों को कोरोना वैक्सीन के डोज लगे हैं. 80,00,000 लोगों को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज भी लग चुकी है. पिछले 24 घंटों में रिकॉर्ड 32,54,000 वैक्सीन के डोज दिए गए हैं. वैक्सीन देने का काम देश में तेजी से चल रहा है. 

दूसरी डोज के लिए मिलेगा ज्यादा समय 

पहले जहां वैक्सीन की पहली डोज लेने के 4 से 6 सप्ताह में ही वैक्सीन लेने की व्यवस्था थी वहीं वैज्ञानिकों ने पाया है कि कोविशील्ड वैक्सीन 4 से 8 सप्ताह के अंदर काफी कारगर है. ऐसे में अब लोग आठ सप्ताह के अंदर दूसरी डोज ले सकते हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.