असम में फानी का असर, नदी में नाव पलटने से 3 लापता, 5 ने तैर कर बचाई जान
Advertisement

असम में फानी का असर, नदी में नाव पलटने से 3 लापता, 5 ने तैर कर बचाई जान

असम में लगातार बारिश और फानी चक्रवाती तूफ़ान का पड़ा असर. बंगाल की खाड़ी में बढ़ते फानी चक्रवाती तूफ़ान के दबाव के चलते असम और उत्तर पूर्वी इलाकों में लगातार तेज़ बारिश हो रही हैं और जिस कारण ब्रह्मपुत्र और ऊपरी असम के उसके सहायक नदियों में जलस्तर खतरे के ऊपर बह रही हैं.

असम में फानी का असर, नदी में नाव पलटने से 3 लापता, 5 ने तैर कर बचाई जान

गुवाहाटी: असम के तिनसुकिया जिला में ब्रह्मपुत्र की सहायक नदी न-दिहिंग को नाव से पार कर रहे 8 यात्रियों की एक नाव के पलटने से 3 लोग लापता हो गए. 5 लोगों ने तैर कर जान बचाई. लापता हुए लोग भैय्या गवाला, शंकर गंजु और उनकी पत्नी फूल गंजु बताया जा रहे हैं. ये लोग तिनसुकिया जिला के काकोपोथार तहसील के कसूटूक गांव के रहने वाले थे. सुनेश्वर मोरां, भादो भुयान, गोजा भुयान, सुप्रीम मुंडा और नाविक खगेन कुंवर ने अपनी जान तैर कर बचाई. ये पांचो तिनसुकिया जिला के सरु मेसै गांव के रहने वाले हैं.  

बताया जाता हैं की तिनसुकिया जिला के काकोपोथार तहसील के लोगों को ब्रह्मपुत्र के सहायक नदी न-दिहिंग के ऊपर पुल नहीं होने की वजह से आए दिन नाव से रोजाना के काम के चलते पार होना पड़ता है. बारिश के दिनों में इस नदी में बढ़ते जलस्तर के कारण नाव से नदी पार करना जोखिम भरा हो जाता है. पर कहीं कोई दूसरा विकल्प नहीं होने के कारण जान हथेली पर रखकर अक्सर गांव के लोग नाव से ही आर-पार होते हैं.

ये आशंका जताई जा रही है कि बंगाल की खाड़ी में बढ़ते फानी चक्रवाती तूफ़ान के दबाव के चलते असम और उत्तर पूर्वी इलाकों में लगातार तेज़ बारिश हो रही हैं और जिस कारण ब्रह्मपुत्र और ऊपरी असम के उसके सहायक नदियों में जलस्तर खतरे के ऊपर बह रही हैं.

नाविक खगेन कुंवर ने बताया, मैंने न-दिहिंग नदी का बढ़ता जलस्तर देख कर नाव नहीं चलाने का निर्णय लिया था. पर लोगों की जिद के कारण नाव चलानी पड़ी. नाव जब बीच नदी में पहुंची तो पलट गई. पति पत्‍नी और एक अन्य यात्री लापता हो गया. मैंने और बाकि के 4 यात्रियों ने तैर कर किनारे तक पहुंच कर जान बचाई.

इस बीच असम के मुख्यमंत्री सर्वानन्दा सोनोवाल ने डिजास्टर मैनजमेंट (आपदा प्रबंधक) को समुचित तयारी के साथ तैयार रहने के लिए निर्देश दिए हैं. तिनसुकिया जिले के काकोपोथार तहसील के न-दिहिंग नदी में डूब कर लापता हुए 3 लोगों की तलाश में एनडीआरएफ को सहयोग करने के लिए कहा है.

Trending news