Farmers Protest: किसानों को मिली बुराड़ी के निरंकारी मैदान में प्रदर्शन की इजाजत

दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने किसानों को बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड (Nirankari Ground Burari) में प्रदर्शन की मंजूरी दे दी है. इससे पहले, दिल्ली के सिंघु बॉर्डर (Singhu Border) पर किसानों ने हिंसक प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया. बैरिकेडिंग को तोड़ा. पुलिस ने भी आंसू गैंस और वाटर केनन का इस्तेमाल किया.

Farmers Protest: किसानों को मिली बुराड़ी के निरंकारी मैदान में प्रदर्शन की इजाजत

नई दिल्ली: कृषि कानून के खिलाफ आंदोलन कर रहे पंजाब और हरियाणा के किसानों को दिल्ली में आने की इजाजत मिल गई. किसानों को बुराड़ी के निरंकारी मैदान (Nirankari Ground Burari)  में जाने की इजाजत दिल्ली पुलिस की ओर से दी गई है. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की टीम किसानों के साथ रहेगी. इससे पहले, दिल्ली के सिंघु बॉर्डर पर किसानों ने हिंसक प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया. बैरिकेडिंग को तोड़ा. पुलिस ने भी आंसू गैंस और वॉटर केनन का इस्तेमाल किया. किसान दिल्ली जाने की मांग पर अड़े रहे. दिल्ली पुलिस ने किसानों को दिल्ली में एंट्री दे दी. 

पढ़ें अब तक क्या हुआ:

- दिल्ली सरकार ने दिल्ली पुलिस की स्टेडियम को अस्थाई जेल बनाने की मांग ठुकरा दी है. दिल्ली सरकार ने कहा कि किसानों को जेल में डालना समाधान नहीं है और आंदोलन करने का अधिकार संवैधानिक है. दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) का कहना है कि किसानों की मांग जायज है. सत्येंद्र ने यह भी कहा कि मांगों को तुरंत मान लेना चाहिए. 

- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder singh) ने केंद्र सरकार से अपील करते हुए कहा कि वह किसानों से तुरंत बात करे और दिल्ली बॉर्डर पर तनाव को खत्म करे. 

- एनडीए की सहयोगी पार्टी जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी (KC Tyagi) का कहना है कि कृषि मंत्री को 3 दिसंबर तक इंतजार नहीं करना चाहिए. किसानों से तुरंत बातचीत करना चाहिए. MSP से कम मूल्य दिए जाने को दंडनीय अपराध बनाया जाए. अगर विपक्षी दल इसके पीछे भी हैं, तो भी उनको क्यों मौका दिया जाए. 

Farmers Protest: दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेसवे पर लगा भयंकर Traffic जाम, इन रास्तों पर जानें से बचें

LIVE TV

 

दिल्ली में जगह-जगह Jam

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ मार्च के मद्देनजर हरियाणा से राष्ट्रीय राजधानी को जोड़ने वाले मार्गों को दिल्ली पुलिस द्वारा बंद कर दिये जाने से शुक्रवार को शहर में अहम रास्तों पर वाहनों का जाम लग गया. दिल्ली यातायात पुलिस ने बताया कि इस प्रदर्शन के चलते ढांसा और झाड़ौदा कलां बॉर्डर यातायात के लिए बंद कर दी गई और यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग लेने को कहा गया है. धौला कुंआ पुलिस चौकी पर चेकिंग बढ़ा देने से गुड़गांव से आने वाला यातायात बाधित हो गया है.

UP में भी दिखा Formers Protest 

- उत्तर प्रदेश में भी किसानों ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और देहरादून दिल्ली हाईवे को जाम कर दिया है. मुजफ्फरनगर मेरठ और दूसरी जगह से भी कुछ इसी तरह की तस्वीरें आ रही हैं. मुजफ्फरनगर में खुद राकेश टिकैत इस आंदोलन की अगुवाई कर रहे हैं. बागपत में किसानों को रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात है. यूपी-हरियाणा बॉर्डर छावनी में तब्दील हो गया है. भारी संख्या में यूपी पुलिस बॉर्डर पर तैनात है. सीतापुर में किसानों को रोकने के लिए नेशनल हाईवे पर भारी पुलिस तैनात SDM CO सहित NH 24 पर फोर्स मौजूद है. 

Farmers protest के पीछे पॉलिटिकल सपोर्ट? ये 'सबूत' दे रहे हैं संकेत

लखनऊ: किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए लखनऊ में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. लखनऊ सुल्तानपुर रोड पर बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है. यातायात व्यवस्था सुचारू इसके लिए खुद लखनऊ पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी सड़क पर मौजूद हैं.  

मथुरा: यमुना एक्सप्रेसवे पर भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं ने जाम लगाया. जाम लगने की वजह से एक्सप्रेसवे पर वाहनों की रफ्तार थम गई है. मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की मौजूदगी के बाद भी जाम लगा.  

गाजियाबाद: किसान के उग्र प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए गाजियाबाद के तमाम मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं जिसके चलते गाजियाबाद से दिल्ली जाने वाले लोगों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ा रहा है.   

 

No description available.

- हरियाणा के भिवानी में सड़क दुर्घटना में एक किसान की मौत. ट्रैक्टर ट्राली के दुर्घटनाग्रस्त होने से हादसा हुआ. हादसे में 40 साल के किसान तन्ना सिंह की मौत हो गई. तन्ना सिंह पंजाब के खयाली चहला वाली जिला मानसा थाना चनीर (पंजाब) का निवासी बताया जा रहा है. किसानों ने पुलिस को शव कब्जे में नही लेने दिया. भारी पुलिस बल मौके पर तैनात है. 

-भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा, 'हम आंदोलन तेज करेंगे क्यूंकि इसके अलावा कोई रास्ता नहीं है. सरकार अभी संवाद करे. पीएम खुद किसानो से बात करें और उन्हें आश्वासन दिलाए कि MSP खत्म नहीं होगी. इसको बिल में लिखें. किसान जल रहा है और संवाद तीन दिसंबर को होगा, ये गलत है. किसानों पर आंसू गैस के गोले चल रहे हैं, कोई सुन नहीं रहा किसानो की. अब हम यहां मुजफ्फरनगर में सड़क जाम होगी और आगे हरियाणा का रुख देखते हुए आगे की स्थिति पर निर्णय लिया जाएगा.' 

6 Metro Stations बंद किए गए

आज राजधानी से NCR जाएंगी दिल्ली मेट्रो लेकिन दिल्ली की सीमा में एंट्री नहीं करेगी. सभी स्टेशनों पर अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात हैं. दिल्ली मेट्रो (DMRC) ने ग्रीन लाइन रूट पर 6 मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री-एग्जिट बंद कर दी है. दिल्ली में ग्रीन लाइन (Green Line Metro) रूट पर ब्रिगेडियर होशियार सिंह स्टेशन, बहादुरगढ़ सिटी, पंडित श्रीराम शर्मा स्टेशन, टीकरी बॉर्डर, टीकरी कलां और घेवरा स्टेशन को लोगों की आवाजाही बंद कर दी गई है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.