बिहार में पंचायत चुनाव का पहला चरण, 10 जिलों के 12 प्रखंडों में होगा शुक्रवार को मतदान
X

बिहार में पंचायत चुनाव का पहला चरण, 10 जिलों के 12 प्रखंडों में होगा शुक्रवार को मतदान

बिहार में शुक्रवार को पहले चरण का मतदान होना है. इस चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होगा.

 

बिहार में पंचायत चुनाव का पहला चरण, 10 जिलों के 12 प्रखंडों में होगा शुक्रवार को मतदान

पटना: बिहार में पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को होगा, जिसके लिए सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं. पहले चरण में 10 जिलों के 12 प्रखंडों में मतदान होना है. राज्य निर्वाचन आयोग (State Election Commission) के मुताबिक, शुक्रवार को पहले चरण में रोहतास जिले के दावथ और संझौली, कैमूर जिले के कुदरा, गया के बेलागंज व खिजरसराय, नवादा के गोविंदपुर, औरंगाबाद के औरंगाबाद, जहानाबाद के काको, अरवल के सोनभद्र-बंशी-सूर्यपुर, मुंगेर के तारापुर, जमुई के सिकंदरा और बांका जिले के धोरैया प्रखंड चुनाव कराया जाएगा.

पहले चरण का मतदान

मतदान सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा. पहले चरण में 15,328 उम्मीदवारों ने विभिन्न पदों के लिए नामांकन पत्र दाखिल किया है, जिनमें से 858 पदों पर उम्मीदवारों का निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है. 72 पदों पर किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है. पहले चरण के मतदान के लिए लिए 1,609 मतदान भवनों में 2119 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 

यह भी पढ़ें: PM मोदी के नए VVIP हाइटेक विमान में क्‍या है खास? देखिए शानदार PICS

निर्वाचन आयोग ने जारी की हेल्पलाइन

गौरतलब है कि वोटिंग से जुड़ी समस्याओं और जानकारी के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। पहले चरण के मतदान समाप्त होने के एक दिन बाद मतगणना कराई जाएगी। पहले चरण का चुनाव समाप्त होने के बाद 26 से 28 सितंबर के बीच मतों की गिनती होगी।

बदले चुनाव के नियम

उल्लेखनीय है कि पहले प्रखंड स्तर पर मतगणना होती थी, लेकिन इस बार व्यवस्था बदल गई है. पंचायत चुनाव में पहली बार मतगणना जिला मुख्यालयों या अनुमंडल मुख्यालयों में होगी. मतदान के बाद EVM और मतपेटिका को वज्रगृह में डिजिटल लॉक किया जाएगा. मतगणना स्थल के संग्रहण केंद्र पर पंचायत के अनुसार काउंटर बनाया जाएगा. मतगणना को लेकर भी विशेष व्यवस्था की गई है. बिहार राज्य में 11 चरणों में पंचायत के चुनाव होने हैं.

LIVE TV

Trending news