यमुना एक्सप्रेस-वे पर लोगों को मिलेगी राहत, जल्द शुरू होने जा रही ये सुविधा
Advertisement
trendingNow11131046

यमुना एक्सप्रेस-वे पर लोगों को मिलेगी राहत, जल्द शुरू होने जा रही ये सुविधा

यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर रोजाना 30 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं. ऐसे में यहां पर गाड़ियों का काफी दबाव बने रहता है. ऐसे में YEIDA ने वाहनों का दबाव कम करने के लिए 5 और फास्टट्रैक लेन बढ़ाने का निर्देश दिया है.

फाइल फोटो

गौतमबुद्ध नगरः यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) के टोल प्लाजा पर वाहनों के भारी दबाव को कम करने के लिए 5 और फास्टट्रैक लेन (Fast Track Lane) शुरू किए जाएंगे. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. एक आंकड़े के अनुसार, 165 किलोमीटर लंबे यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर रोजाना 30 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं.

  1. यमुना एक्सप्रेस-वे पर नई सुविधा होगी शुरू
  2. बनाए जाएंगे 5 और फास्टट्रैक लेन 
  3. यात्रियों को मिलेगी काफी सुविधा
  4.  

जाम को देखते हुए फैसला

यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से टोल प्लाजा पर लग रहे जाम को देखते हुए फास्ट्रैक लेन की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया गया था. यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) का संचालन करने वाली जेपी इंफ्राटेक (Jaypee Infratech) ने इस पर सहमति जताते हुए जेवर टोल प्लाजा पर काम सबसे पहले कराने की बात कही है.

बढ़ाए जाएंगे 5 लेन 

CEO ने कहा कि यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) पर जेवर, मथुरा और आगरा टोल प्लाजा हैं. तीनों टोल पर 5-5 लेन की बढ़ोतरी होने से वाहन चालकों को काफी मदद मिलेगी. जेवर टोल प्लाजा पर 22 जुलाई तक काम पूरा कर लिया जाएगा, जिसके बाद हर टोल प्लाजा पर 2-2 महीने के भीतर 5-5 अतिरिक्त लेन बढ़ाने का काम किया जाएगा.

फरवरी से शुरू हुई फास्टैग सुविधा

हालांकि, यमुना एक्सप्रेस-वे (Yamuna Expressway) के तीनों टोल प्लाजा पर दोनों ओर सभी 12 लेन पर फास्टैग की सुविधा उपलब्ध है, लेकिन जाम को देखते हुए लेन बढ़ाने का निर्णय किया गया है. केंद्र सरकार ने सभी एक्सप्रेस-वे पर फास्टैग अनिवार्य कर दिया है, लेकिन निजी एक्सप्रेसवे होने के कारण यमुना एक्सप्रेसवे पर यह सुविधा इस साल फरवरी से प्रारंभ हुई है.

(इनपुट-भाषा)

LIVE TV

Trending news