एक साथ लॉन्च होंगी 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां जानें रूट-समय-स्टेशन की पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11755189

एक साथ लॉन्च होंगी 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां जानें रूट-समय-स्टेशन की पूरी डिटेल

Vande Bharat Express: इन ट्रेनों के लॉन्च के साथ भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की कुल संख्या 23 तक पहुंच जाएगी. भले ही रेल मंत्रालय की ओर से इन ट्रेनों के उद्घाटन के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन रेलवे विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ही दिन में पांच वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च की खबर साझा कर दी है.

एक साथ लॉन्च होंगी 5 नई वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां जानें रूट-समय-स्टेशन की पूरी डिटेल

New Vande Bharat Express Launch Date: रेल यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पांच नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे. कुल 5 ट्रेनों में से दो मध्य प्रदेश में, एक दक्षिण भारत में, एक बिहार में शुरू की जाएगी और आखिरी ट्रेन मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस होगी. इन ट्रेनों के लॉन्च के साथ भारत में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की कुल संख्या 23 तक पहुंच जाएगी.

भले ही रेल मंत्रालय की ओर से इन ट्रेनों के उद्घाटन के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है, लेकिन रेलवे विभाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक ही दिन में पांच वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च की खबर साझा कर दी है.

बेंगलुरु-हुबली-धारवाड़ वंदे भारत एक्सप्रेस

कर्नाटक में दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस मंगलवार को लॉन्च की जाएगी और यह बेंगलुरु से हुबली से धारवाड़ के रूट पर चलेगी. पहली वंदे भारत एक्सप्रेस मैसूर-चेन्नई मार्ग पर शुरू की गई थी. नई ट्रेन बेंगलुरु और हुबली-धारवाड़ के बीच लगभग 490 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे 13 मिनट में तय करेगी. समय के अनुसार, ट्रेन सुबह 5:45 बजे बेंगलुरु से रवाना होगी और 11:58 बजे धारवाड़ रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी.

भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस

मध्यप्रदेश को मंगलवार को दो नई वंदे भारत एक्सप्रेस मिलेंगी जो भोपाल और जबलपुर और इंदौर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेंगी. दिलचस्प बात यह है कि यह राज्य की दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस होगी. भोपाल-जबलपुर रूट पर एक और वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी. वहीं, दिल्ली-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस आगरा के आसपास के कुछ सेक्शन पर अधिकतम 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी.

मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस

पहले मुंबई-गोवा वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ 3 जून, 2023 को किया जाना था. हालांकि, बालासोर ट्रेन दुर्घटना के कारण उद्घाटन स्थगित कर दिया गया था.

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस

एक और ट्रेन जो लॉन्च की जाएगी वह है पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस. भारतीय रेलवे द्वारा पटना और रांची रूट पर सेमी हाई-स्पीड ट्रेन चलाई जाएगी. नई वंदे भारत एक्सप्रेस के छह घंटे में दूरी तय करने की उम्मीद है और यह टाटीसिलवाई, बीआईटी मेसरा, बरकाकाना और हजारीबाग से भी गुजरेगी.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news