S Jaishankar: 'कोई भी खतरा अब बहुत दूर नहीं है', क्यों जयशंकर दुनिया को ऐसे कर रहे खबरदार
Advertisement
trendingNow11926558

S Jaishankar: 'कोई भी खतरा अब बहुत दूर नहीं है', क्यों जयशंकर दुनिया को ऐसे कर रहे खबरदार

Israel-Hamas War: जयशंकर ने दुनियाभर में हो रही भू-राजनीतिक उथल-पुथल को लेकर कहा कि पश्चिम एशिया में अभी जो हो रहा है, उसका असर अभी भी पूरी तरह से साफ नहीं है. विभिन्न क्षेत्रों में छोटी-छोटी घटनाएं होती रहती हैं जिनके प्रभाव की अनदेखी नहीं की जा सकती.

S Jaishankar: 'कोई भी खतरा अब बहुत दूर नहीं है', क्यों जयशंकर दुनिया को ऐसे कर रहे खबरदार

Russia-Ukraine War: दुनिया में एक तरफ यूक्रेन और रूस के बीच जंग छिड़ी हुई है तो दूसरी तरफ इजरायल और हमास के बीच युद्ध ने खलबली मचाई हुई है. इन देशों के बीच युद्ध का असर किसी न किसी रूप में पूरी दुनिया पर देखा जा रहा है. इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रविवार को कहा कि कोई भी ऐसी उम्मीद कि संघर्ष और आतंकवाद के गलत प्रभाव को रोका जा सकता है, अब मुमकिन नहीं है.

जयशंकर ने दुनियाभर में हो रही भू-राजनीतिक उथल-पुथल को लेकर कहा कि पश्चिम एशिया में अभी जो हो रहा है, उसका असर अभी भी पूरी तरह से साफ नहीं है. विदेश मंत्री ने रूस-यूक्रेन जंग के असर को लेकर कहा कि दुनिया में अलग-अलग युद्ध के नतीजों का असर नजदीकी भौगोलिक क्षेत्रों से कहीं अधिक दूर तक देखा जा रहा है. उन्होंने कहा, 'विभिन्न क्षेत्रों में छोटी-छोटी घटनाएं होती रहती हैं जिनके प्रभाव की अनदेखी नहीं की जा सकती.'

'आतंक का दुष्प्रभाव रोका नहीं जा सकता'

जयशंकर ने हिंसा के अलग-अलग रूपों से निपटने से जुड़ी चुनौती पर भी उन्होंने राय रखी. विदेश मंत्री ने कहा, इसका एक कम ऑफिशियल एडिशन भी है, जो बहुत बड़ा है. मैं आतंकवाद के बारे में बात कर रहा हूं जिसे लंबे समय से शासन कला के एक औजार के रूप में डेवलप किया गया है." उन्होंने कहा कि कोई भी ऐसी उम्मीद कि संघर्ष और आतंकवाद के दुष्प्रभाव को रोका जा सकता है, अब संभव नहीं है. कोई भी खतरा अब बहुत दूर नहीं है.

मस्जिद में छिपे थे आतंकवादी, इजरायल ने उड़ा दी

बता दें कि इजरायल और हमास का युद्ध हर दिन के साथ और गहराता जा रहा है. इजराइली लड़ाकू विमानों ने रात भर और रविवार को पूरे गाजा में अलग-अलग ठिकानों को निशाना बनाया. इतना ही नहीं, सीरिया में दो हवाई अड्डों और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में अल अंसार मस्जिद को उड़ा दिया, जिसमें आतंकी छिपे थे. दोनों के बीच दो सप्ताह से ज्यादा वक्त से युद्ध जारी है और माना जा रहा है कि अन्य मोर्चों पर भी जंग भड़क सकती है.

जंग शुरू होने के बाद से इजराइल ने लेबनान के आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के ठिकानों पर लगभग हर रोज गोलाबारी की है.इजराइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में भी तनाव बढ़ रहा है, जहां इजराइली आर्मी शरणार्थी शिविरों में आतंकवादियों की तलाश कर रहे हैं और हाल के दिनों में दो हवाई हमले किए हैं.

Trending news