UP: जल्द मिलेगा फ्री स्मार्टफोन-टैबलेट, रजिस्ट्रेशन को लेकर स्टूडेंट्स के लिए आई जरूरी जानकारी
X

UP: जल्द मिलेगा फ्री स्मार्टफोन-टैबलेट, रजिस्ट्रेशन को लेकर स्टूडेंट्स के लिए आई जरूरी जानकारी

सरकार की ओर से छात्रों को फ्री स्मार्टफोन (Smartphone) और टैबलेट देने के लिए करीब 27 लाख छात्रों का डेटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है. बाकी छात्रों के डेटा फीडिंग की भी प्रक्रिया तेजी से चल रही है.

UP: जल्द मिलेगा फ्री स्मार्टफोन-टैबलेट, रजिस्ट्रेशन को लेकर स्टूडेंट्स के लिए आई जरूरी जानकारी

लखनऊ: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) युवाओं को तकनीकी रूप से अपग्रेड करने के लिए जल्द बड़ी सौगात देने वाले हैं. उम्मीद है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह से फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण शुरू हो जाएगा. इसके लिए डीजी शक्ति नाम से पोर्टल बनाया गया है, जिसे जल्द ही मुख्यमंत्री योगी लांच करेंगे. इसी पोर्टल के जरिए स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण और छात्रों को भविष्य में पढ़ाई के लिए कंटेंट दिया जाएगा. इसके अलावा स्मार्टफोन और टैबलेट के बारे में समय-समय पर छात्रों को उनके मोबाइल नंबर और मेल आईडी पर सूचना दी जाएगी.

इतने स्टूडेंट्स का डेटा हुआ फीड

सरकार की ओर से छात्रों को फ्री स्मार्टफोन (Smartphone) और टैबलेट देने के लिए राहत दी गई है और उन्हें कहीं भी रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है. रजिस्ट्रेशन से लेकर स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण तक पूरी व्यवस्था फ्री है. छात्रों का डेटा कॉलेजों की ओर से यूनिवर्सिटी को दिया जा रहा है और यूनिवर्सिटी के जरिए ही छात्रों की डेटा फीडिंग हो रही है. सोमवार तक करीब 27 लाख छात्रों का डेटा पोर्टल पर अपलोड कर दिया गया है. शेष अन्य छात्रों के डेटा फीडिंग की भी प्रक्रिया तेजी से चल रही है.

टेंडर प्रक्रिया भी शुरू

सरकार की ओर से स्मार्टफोन और टैबलेट की खरीद के लिए जेम पोर्टल पर अब तक का सबसे बड़ा टेंडर जारी किया गया है. 4700 करोड़ रुपये की लागत से खरीदे जाने वाले स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए कई नामी कंपनियों ने टेंडर किया है. इसमें टैबलेट के लिए विशटल (आईरिस), सैमसंग (विजन) और एसर (सेलकॉन), स्मार्टफोन के लिए लावा, सैमसंग (सेलकॉन) और सैमसंग (यूनाइटेड) ने टेंडर दाखिल किया है. तकनीकी जांच के बाद योग्य फर्मों की फाइनेंशियल बिड खोली जाएगी. 

यह भी पढ़ें; बेडरूम में पोर्न स्टार को पार्टनर के बारे में पता चली ऐसी बात, संबंध बनाने से किया इनकार

जल्द जारी हो जाएगा वर्क ऑर्डर

उम्मीद है कि दिसंबर के पहले हफ्ते तक वर्क ऑर्डर जारी हो जाएगा. टेंडर में चयनित कंपनियों को पहले लॉट में कम से कम ढाई लाख टैबलेट की आपूर्ति करनी होगी. हालांकि स्मार्टफोन के लिए चयनित कंपनियों को पहले लॉट में कम से कम पांच लाख स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी.

LIVE TV
 

Trending news