G20 Summit में आने वाले वर्ल्ड लीडर्स को मिलेगा गीता ज्ञान, AI ऐसे देगा जवाब
Advertisement
trendingNow11858310

G20 Summit में आने वाले वर्ल्ड लीडर्स को मिलेगा गीता ज्ञान, AI ऐसे देगा जवाब

G20 Summit Gita AI: जी20 समिट (G20 Summit) में जो भी वर्ल्ड लीडर्स आएंगे उनको गीता ज्ञान देने की तैयारी भी कर ली गई है. ये एआई की मदद से मुमकिन होगा. आइए जानते हैं कि इसके लिए क्या तैयारी की गई है.

G20 Summit में आने वाले वर्ल्ड लीडर्स को मिलेगा गीता ज्ञान, AI ऐसे देगा जवाब

G20 Summit 2023: दिल्ली (Delhi) में 9 और 10 सितंबर को आयोजित होने वाली जी20 समिट (G20 Summit) में आने वाले वर्ल्ड लीडर्स को गीता (Gita) ज्ञान मिलेगा. अध्यात्म जीवन दर्शन और रहस्य से जुड़े सवाल वर्ल्ड लीडर पूछेंगे तो उन्हें गीता के आधार पर उसका जवाब मिलेगा. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर आधारित गीता क्योश्क होगा जो डेलीगेट्स के सवालों का जवाब देगा. AI से भागवत गीता के श्लोकों के आधार पर तार्किक जवाब मिलेगा. यानी यदि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन क्योशक पर जाकर पूछते हैं कि मेरे लिए जीवन जीने का अर्थ क्या है तो उसका भागवत गीता के दर्शन आधारित जवाब गीता क्योश्क देगा.

24 भारतीय भाषाओं में होगा अनुवाद

बता दें कि इसमें सभी भारतीय भाषाएं और जी20 देशों की कुल 24 भारतीय भाषाओं की अनुवाद की सुविधा भी है. भारत मंडपम के डिजिटल एक्सपिरिएंसेस जोन में इसकी खासतौर पर सुविधा उपलब्ध कराई गई है. डिजिटल एक्सपिरिएंसेस जोन में साइकिल चलाने से भारत के बारे में जानकारी मिलेगी. जितनी तेज साइकिल चलाएंगे सामने इंडिया के बारे में उतनी तेजी से जानकारी मिलती जाएगी.

डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस पवेलियन

जान लें कि भारत की तरफ से डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस पवेलियन का आयोजन भी भारत मंडपम में किया गया है. G20 में आने वाले वर्ल्ड लीडर्स इसमें भारत की डिजिटल ग्रोथ की तस्वीर देखेंगे. यानी कोई फ्रेंच में सवाल पूछेगा तो फ्रेंच में जवाब मिलेगा और तमिल-तेलगु में पूछेगा तो उसे उसमें जवाब मिलेगा.

हॉल नंबर 4 और 14 में है विशेष तैयारी

इसके अलावा हॉल नंबर 4 और 14 में इसके लिए विशेष तैयारियां की गई हैं जिसमें डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन बनाया गया है. आधार, यूपिआई, ई-संजीवनी, कोविन, भाषिणी जैसे 7 डिजिटल थीम एक्सपीरियंस जोन वर्ल्ड लीडर्स देखेंगे.

G20 मोबाइल ऐप में खास क्या है?

गौरतलब है कि G20 मोबाइल ऐप समिट के लिए खासतौर पर डिजाइन किया गया है. ये मल्टी फंक्शन ऐप है जिसमें रियल टाइम ट्रांसलेशन से लेकर तमाम लेटेस्ट अपडेट और वेन्यू नेविगेशन की सुविधा है. इसमें डेलीगेट्स के स्पीच और उनका रियल टाइम अनुवाद होगा. सभी द्वीपक्षीय बातचीत का आयोजन, डिक्लेशन की भी रियल टाइम जानकारी उपलब्ध होगी.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news