पढ़िए, गढ़चिरौली में C-60 यूनिट ने कैसे किया आतंक पर प्रहार, 26 नक्सलियों का कर दिया सफाया
Advertisement

पढ़िए, गढ़चिरौली में C-60 यूनिट ने कैसे किया आतंक पर प्रहार, 26 नक्सलियों का कर दिया सफाया

Gadchiroli Encounter With Naxalites: सी-60 के कमांडो को देखते ही नक्सलियों ने फायरिंग कर दी. इसके बाद उन्हें मुंहतोड़ जवाब दिया गया. मुठभेड़ में 4 जवान भी घायल हुए हैं.

फाइल फोटो | साभार- PTI

गढ़चिरौली: महाराष्ट्र (Maharashtra) के नक्सल (Naxal) प्रभावित गढ़चिरौली (Gadchiroli) जिले में सुरक्षाबलों (Security Forces) को बड़ी सफलता मिली है. ग्यारापट्टी (Gyarapatti) जंगल में महाराष्ट्र पुलिस (Maharashtra Police) की C-60 यूनिट (C-60 Unit) ने एनकाउंटर में 26 नक्सलियों को मार गिराया है. गढ़चिरौली की मुठभेड़ (Gadchiroli Encounter) में चार जवान भी घायल हुए हैं. गढ़चिरौली के एसपी अंकित गोयल के मुताबिक, अभी तक जंगल से 26 नक्सलियों के शव बरामद किए हैं.

  1. सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़
  2. घायल जवानों का इलाज जारी
  3. 26 नक्सलियों के शव हुए बरामद

गढ़चिरौली में ऐसे मारे गए नक्सली

दरअसल पुलिस की कमांडो टीम को सूचना मिली थी कि कुछ नक्सली छत्तीसगढ़ के जंगलों से गढ़चिरौली जाने वाले हैं. ग्यारापट्टी के जंगली इलाके धनोरा में मुठभेड़ उस समय हुई जब पुलिस टीम तलाशी अभियान चला रही थी. नक्सलियों ने कमांडो को देखते ही गोलीबारी शुरू कर दी. सुरक्षाबलों की जवाबी कार्रवाई के बाद वे जंगल की ओर भाग निकले. इस मुठभेड़ में घायल जवानों का अस्पताल में इलाज चल रहा है और सभी खतरे से बाहर है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में फिर से Lockdown जैसे हालात, स्कूल हुए बंद; कर्मचारी करेंगे वर्क फ्रॉम होम

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री नवाब मलिक ने इस ऑपरेशन के लिए महाराष्ट्र पुलिस की तारीफ की है. बता दें कि आज (रविवार को) सुबह 11 बजे महाराष्ट्र सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे गढ़चिरौली की मुठभेड़ पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

सी-60 यूनिट को मिली कामयाबी

हाल के दिनों में नक्सलियों के खिलाफ ये सबसे बड़ी कार्रवाई है. इस बड़े एक्शन के अंजाम देने वाले सभी जवान एलीट सी-60 विंग के सदस्य थे. इस विंग को विशेष रूप से 1990 में नक्सल हिंसा से निपटने के लिए स्थापित किया गया था. उन्हें ‘क्रैक कमांडो’ भी कहा जाता है. इस यूनिट में राज्य पुलिस से तेज-तर्रार जवानों को छांटकर शामिल किया जाता है. विशेष हथियारों से लैस ये जवान भी नक्सलियों की तरह जंगल में रहकर उनका खात्मा करते रहते हैं.

LIVE TV

Trending news