क्रिसमस पर अपनी मां और पत्नी से मिलेंगे कुलभूषण जाधव, पाकिस्तान ने दी इजाजत
Advertisement
trendingNow1356266

क्रिसमस पर अपनी मां और पत्नी से मिलेंगे कुलभूषण जाधव, पाकिस्तान ने दी इजाजत

पाकिस्तान की जेल में जासूसी के कथित आरोप में बंद भारतीय नौसेना के पूर्व कमांडर कुलभूषण जाधव 25 दिसंबर को मां और पत्नी से मुलाकात करेंगे. पाकिस्तान ने जाधव की मां और पत्नी को उनसे जेल में मिलने की अनुमति दे दी है. पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने मीडिया को बताया कि इस मुलाकात के दौरान भारतीय उच्चायोग का एक कर्मचारी भी मौजूद रहेगा. 

पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय नौसेना का कमांडर कुलभूषण जाधव भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी, रिसर्च एंड एनलिसिस विंग(रॉ) के लिए काम कर रहा था (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः पाकिस्तान की जेल में जासूसी के कथित आरोप में बंद भारतीय नौसेना के पूर्व कमांडर कुलभूषण जाधव 25 दिसंबर को मां और पत्नी से मुलाकात करेंगे. पाकिस्तान ने जाधव की मां और पत्नी को उनसे जेल में मिलने की अनुमति दे दी है. पाकिस्तान विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैजल ने मीडिया को बताया कि इस मुलाकात के दौरान भारतीय उच्चायोग का एक कर्मचारी भी मौजूद रहेगा. गौरतलब है कि पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को पाकिस्तान में जासूसी और आंतकवादी गतिविधियों में शामिल होने के आरोप के तहत मौत की सजा सुनाई है. 

  1. कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी को पाकिस्तान ने दिया वीजा
  2. 25 दिसंबर को पाकिस्तान में कुलभूषण से मिलेंगीं उनकी मां और पत्नी
  3. मुलाकात के दौरान भारतीय उच्चायोग का एक कर्मचारी भी मौजूद रहेगा

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान से यह कहा था कि वह इन दोनों महिलाओं के पाकिस्तान प्रवास के दौरान उनके साथ पूछताछ या उन्हें परेशान न करे. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार (23 नवंबर) को कहा कि भारत ने पाकिस्तान से यह भी कहा है कि इस मुलाकात के दौरान इन दोनों महिलाओं के साथ इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के एक राजनयिक को साथ जाने की अनुमति दी जाए.

यह भी पढ़ेंः भारत का पाक को जवाब, पत्नी से पहले मां को मिले कुलभूषण जाधव से मिलने की इजाजत

शुक्रवार को पाकिस्तान द्वारा कुलभूषण की मां और पत्नी को पाकिस्तान द्वारा वीजा देने के बारे में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर जानकारी दी. 

 

आपको बता दें कि भारत ने कुलभूषण जाधव की मां अवंती जाधव के लिए एक अतिरिक्त वीजा और उन्हें अपने बेटे से मिलने देने की अनुमति की मांग की थी. जाधव की मां ने इस साल के शुरुआत में नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के समक्ष वीजा आवेदन दायर किया था. भारत ने जाधव की पत्नी को अकेले पाकिस्तान भेजने में अनिच्छा व्यक्त की थी और जोर देकर कहा था कि उनकी मां का आवेदन भी स्वीकृत किया जाना चाहिए.

भारत का कहना था कि जाधव की मां को अपने बेटे से मिलने का अधिकार है. पाकिस्तान ने भारत को सूचित किया था कि वह 'जासूस' और उसकी पत्नी को मानवीय आधार पर मिलने की अनुमति देने के लिए तैयार है. कयास लगाए जा रहे थे कि भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और हाल ही में नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान के नए उच्चायुक्त सोहेल महमूद के बीच हुई बैठक में दोनों देशों ने इस मुद्दे पर चर्चा की थी. हालांकि, इस्लामाबाद ने इस बात से इनकार किया था कि इस मुद्दे पर चर्चा चल रही है.

कुलभूषण को लेकर पाकिस्तान का दावा
पाकिस्तान का दावा है कि भारतीय नौसेना का कमांडर कुलभूषण जाधव भारत की प्रमुख खुफिया एजेंसी, रिसर्च एंड एनलिसिस विंग(रॉ) के लिए काम कर रहा था. इस्लामाबाद का कहना है कि तीन मार्च, 2016 को बलूचिस्तान में कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने उसे अवैध रूप से पाकिस्तान में पकड़ लिया था. भारत ने कहा है कि जाधव एक पूर्व नौसेना अधिकारी हैं और वह रॉ के लिए काम नहीं कर रहे थे.

पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी के आरोपों में फांसी की सजा सुनाई है. हालांकि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ने अपने आदेश में इस पर रोक लगा दी है. नई दिल्ली ने जाधव को वकील मुहैया कराने की मांग पर जोर दिया है, लेकिन इस्लामाबाद ने इस आधार पर अनुमति देने से इनकार कर दिया है कि जासूसों से संबंधित मामलों में इस तरह की मदद लागू नहीं है.

Trending news