तेलंगाना में महागठबंधन ने शासन के लिए साझा जारी किया एजेंडा

तेलंगाना में सात दिसंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन में शामिल विपक्षी कांग्रेस, टीडीपी, भाकपा और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) ने शासन के लिए सोमवार को एक साझा एजेंडा जारी किया. इन पार्टियों ने कहा है कि महागठबंधन को ‘जन मोर्चा’ के तौर पर जाना जाएगा. 

तेलंगाना में महागठबंधन ने शासन के लिए साझा जारी किया एजेंडा
(फोटो साभार - IANS)

हैदराबाद: तेलंगाना में सात दिसंबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए महागठबंधन में शामिल विपक्षी कांग्रेस, टीडीपी, भाकपा और तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) ने शासन के लिए सोमवार को एक साझा एजेंडा जारी किया. इन पार्टियों ने कहा है कि महागठबंधन को ‘जन मोर्चा’ के तौर पर जाना जाएगा. 

यह एजेंडा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एन उत्तम कुमार रेड्डी, टीडीपी के प्रदेश प्रमुख एल रमन, टीजेएस प्रमुख एम कोदानदरम और भाकपा के प्रदेश प्रभारी सचिव पी वेंकट रेड्डी ने जारी किया. एजेंडा में कहा गया है कि प्रशासनिक बदलाव टीआरएस के तानाशाह और भ्रष्ट शासन को खत्म कर देंगे. इसमें कहा गया है कि पिछले चार साल के दौरान दिए गए बड़े ठेकों/ अनुबंधों की न्यायिक जांच कराई जाएगी. 

महागठबंधन ने कृषि क्षेत्र के लिए दो लाख रूपये तक की एक बार में कर्ज माफी करने का वादा किया है. उत्तम कुमार रेड्डी ने आशा जताई कि जन मोर्चा चुनाव के बाद सरकार बनाएगा.

एजेंडा में कहा गया है कि अलग तेलंगाना राज्य की लड़ाई लड़ने वालों को मान्यता दी जाएगी और सरकारी योजनाओं में भी साझेदार बनाया जाएगा. एजेंडा में यह भी कहा गया है कि शासन के प्रथम वर्ष में एक लाख रोजगार दिए जाएंगे. अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए सच्चर कमेटी और सुधीर कमेटी की रिपोर्ट लागू करने का भी वादा किया गया है. 

इस बीच, कांग्रेस के एक नेता ने यह जानकारी दी कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और टीडीपी प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू सहित महागठबंधन के अन्य घटक दलों के नेता 28 नवंबर को प्रदेश के खम्मम में एक संयुक्त रैली में हिस्सा लेंगे.

तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति की प्रचार समिति के अध्यक्ष एम भाटी विक्रमार्का ने सोमवार को खम्मम में पत्रकारों को बताया कि भाकपा के महासचिव एस सुधाकर रेड्डी, टीजेएस के अध्यक्ष एम कोडानडरम और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सभा के लिए आमंत्रित किया गया है.  गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री नायडू ने इस महीने की शुरूआत में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी.

(इनपुट - भाषा)