गुजरात में उज्ज्वला योजना के तहत दिये जायेंगे 70,000 एलपीजी कनेक्शन
Advertisement

गुजरात में उज्ज्वला योजना के तहत दिये जायेंगे 70,000 एलपीजी कनेक्शन

गुजरात में इंडियन आयल कॉरपोरेशन , हिंदुस्तान पेट्रोलियम ( एचपीसीएल ) और भारत पेट्रोलियम ( बीपीसीएल ) 20 अप्रैल को 701 एलपीजी पंचायतों का आयोजन करेंगी.

फाइल फोटो (डीएनए)

अहमदाबादः सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियां 20 अप्रैल को गुजरात में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन ( बीपीएल ) करने वाले परिवारों को 70,000 एलपीजी कनेक्शन वितरित करेंगी. यह आयोजन देशभर में 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस के रूप में मनाये जाने के तहत किया जायेगा. इंडियन आयल कॉरपोरेशन ( आईओसी ) के गुजरात कार्यकारी निदेशक , एस एस लांबा ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा , ‘‘ देश की ग्रामीण आबादी में खाना पकाने के लिये स्वच्छ ईंधन के उपयोग को प्रोत्साहन देने के लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने 20 अप्रैल को उज्ज्वला दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया है. ’’ 

लांबा ने कहा कि उस दिन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( पीएमयूवाई ) के तहत देशभर में विभिन्न स्थानों पर 15,000 एलपीजी पंचायतों का आयोजन किया जाएगा. पंचायतों में परिवारों को एलपीजी गैस के इस्तेमाल और उसकी सुरक्षा के बारे में जानकारी देने के साथ साथ कुछ परिवारों को योजना के तहत निशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किये जायेंगे. 

गुजरात में पेटूोलियम विपणन कंपनियों के राज्यस्तरीय संयोजक लांबा ने बताया , ‘‘ गुजरात में इंडियन आयल कॉरपोरेशन , हिंदुस्तान पेट्रोलियम ( एचपीसीएल ) और भारत पेट्रोलियम ( बीपीसीएल ) 20 अप्रैल को 701 एलपीजी पंचायतों का आयोजन करेंगी. इन 701 पंचायतों में प्रत्येक में 100 लाभार्थियों का नामांकन कर करीब 70,000 एलपीजी कनेक्शन दिए जाएंगे. ’’ 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई , 2016 में उत्तर प्रदेश से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) की शुरुआत की थी. उसके बाद से पीएमयूवाई योजना के तहत अकेले गुजरात में ही पात्र बीपीएल लाभार्थियों को 12.75 लाख एलपीजी कनेक्शन निशुल्क दिए गए हैं.  योजना के तहत अब तक कुल 3.58 करोड़ एलपीजी कनेक्शन दिये जा चुके हैं और सरकार ने 2020 तक इस योजना के तहत कुल आठ करोड़ कनेक्शनल गरीब परिवारों को निशुल्क उपलब्ध कराने का लक्ष्य तय किया है.

(इनपुट भाषा से)

Trending news