Assembly Election Result 2022: गुजरात- हिमाचल में किसकी बनेगी सरकार, किसके टूटेंगे सपने? कुछ समय बाद सामने आने लगेंगे रुझान
topStories1hindi1475406

Assembly Election Result 2022: गुजरात- हिमाचल में किसकी बनेगी सरकार, किसके टूटेंगे सपने? कुछ समय बाद सामने आने लगेंगे रुझान

Assembly Election Result 2022 Updates: गुजरात और हिमाचल प्रदेश असेंबली चुनाव की मतगणना शुरू होने में अब कुछ ही समय शेष बचा है. इसके साथ ही क्लियर हो जाएगा कि बीजेपी इन दोनों राज्यों में अपनी सत्ता बचाने में कामयाब रही है या विपक्ष उस पर भारी पड़ गया है. 

Assembly Election Result 2022: गुजरात- हिमाचल में किसकी बनेगी सरकार, किसके टूटेंगे सपने? कुछ समय बाद सामने आने लगेंगे रुझान

Gujarat- Himachal Pradesh Assembly Election Result 2022: दिल्ली एमसीडी के चुनाव का नतीजा आने के बाद अब सबकी नजरें गुजरात और हिमाचल प्रदेश असेंबली के चुनाव  परिणामों पर टिक गई हैं. ये नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. इन 2 राज्यों के चुनाव नतीजों से कई ऐसी चीजें होने जा रही हैं, जो भविष्य में देश की राजनीतिक दशा-दिशा तय कर सकती हैं. इन चुनावों के नतीजों पर कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. ऐसे में यह चुनाव परिणाम कुछ दिग्गजों को ऊपर पायदान पर पहुंचाने तो कुछ को नीचे गिराने वाला भी साबित हो सकता है. 

गुजरात में 2 चरणों में हुए थे चुनाव

अगर गुजरात (Gujarat Assembly Election Result 2022) की बात करें तो वहां पर कुल 182 सीटे हैं, जिनके लिए दो चरणों में 1 और 5 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. अभी तक के चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस की सीधी टक्कर होती आई थी लेकिन इस बार आम आदमी पार्टी के उतरने से मामला त्रिकोणात्मक हो गया. कांग्रेस के नेताओं का आरोप है कि AAP ने चुनाव मैदान में उतरने से सीधे तौर पर उन्हें नुकसान हुआ है. विपक्षी वोट बंटने से पूरे प्रदेश में बीजेपी की राह आसान हो गई. 

लगातार 7वीं बार बीजेपी की सरकार? 

एग्जिट पोल के नतीजों में बीजेपी को 117 से लेकर 151 सीटों पर जीत की संभावना जताई गई है. वहीं कांग्रेस को 16 से 51 और आम आदमी पार्टी को 2 से 13 सीटे मिलने की उम्मीद की गई है. राज्य में सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की जरूरत होती है. अगर एग्जिट पोल के अनुमानों को सच मानें तो बीजेपी लगातार सातवीं बार गुजरात में अपनी सरकार बनाने जा रही है. ऐसा होने पर वह लगातार एक राज्य में इतना लंबे वक्त तक शासन करने वाली देश की एकमात्र पार्टी बन जाएगी. 

इन चेहरों की प्रतिष्ठा दांव पर

राजनीतिक पंडितों के मुताबिक इस चुनाव में AAP के सीएम पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, युवा नेता हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर, जिग्नेश मेवाणी और भूपेंद्र पटेल की प्रतिष्ठा दांव पर है. उनके समेत कुल 1621 उम्मीदवारों की किस्मत का आज फैसला होने जा रहा है. सबसे ज्यादा प्रतिष्ठा का सवाल पीएम मोदी की साख का है. गुजरात बीजेपी का सबसे मजबूत गढ़ और पीएम मोदी का गृह राज्य है. अगर बीजेपी अपने इसी मजबूत गढ़ में हार जाती है तो पीएम मोदी की छवि को धक्का पहुंचेगा, जिससे वर्ष 2024 में उसकी राहें मुश्किल हो सकती हैं. 

हिमाचल प्रदेश के नतीजों पर असमंजस

गुजरात के साथ ही हिमाचल प्रदेश असेंबली चुनाव के नतीजे (Himachal Pradesh Assembly Election Result 2022) भी आज ही घोषित किए जाएंगे. राजनीतिक पंडितों के लिए सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या हर 5 साल में सत्ता बदलने का ट्रेंड जारी रहेगा या बीजेपी इस बार कोई चमत्कार करने जा रही है. राज्य में असेंबली की कुल 68 सीटें हैं, जिन पर 412 उम्मीदवार खड़े थे. इनमें सीएम जयराम ठाकुर, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह समेत राज्य के कई सीनियर नेता शामिल हैं. कांग्रेस इन चुनावों में जहां अपनी सत्ता की वापसी की उम्मीद जता रही है. वहीं बीजेपी नेताओं को उम्मीद है कि इस राज्य का ट्रेंड बदलेगा और पार्टी के विकासवादी एजेंडे की बदौलत प्रदेश में फिर से बीजेपी की सरकार बनेगी. अब दोनों में से किसकी उम्मीद पूरी होती है, इसके लिए आपको आज दोपहर तक इंतजार करना पड़ेगा.

(पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं)

Trending news