Haryana BJP List: हरियाणा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट HOLD? कहां फेल हुआ फॉर्मूला
Advertisement
trendingNow12406285

Haryana BJP List: हरियाणा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट HOLD? कहां फेल हुआ फॉर्मूला

BJP List Hold: हरियाणा विधानसभा चुनावों (Haryana assembly elections) के लिए बीजेपी में जिताऊ कैंडिडेट्स की तलाश जारी है. इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर है कि अब 1 सितंबर तक बीजेपी के प्रत्याशियों की पहली लिस्ट आ सकती है.

Haryana BJP List: हरियाणा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट HOLD? कहां फेल हुआ फॉर्मूला

Hayana bjp list hold controversy: हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryaba Vidhan Sabha Chunav BJP List) की सभी 90 सीटों पर जीत हासिल करने के लिए बीजेपी नेता बंद कमरों में चर्चा कर रहे हैं. बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद दिल्ली से हरियाणा तक सियासी पारा हाई है. गुरुवार रात हुई बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में कई नेता शामिल हुए. सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि 50 नाम तय हो चुके हैं और उनकी पहली सूची जिसके शनिवार को जारी होने की बात कही जा रही थी वो होल्ड हो गई है. ऐसे में पहली लिस्ट रविवार यानी परसों जारी हो सकती है.

सूत्र ये भी बता रहे हैं कि चुनाव समिति की बैठक एक बार फिर होगी. माना जा रहा है कि 1 सितंबर तक बीजेपी के प्रत्याशियों की पहली लिस्ट आ सकती है. इसके अलावा इस बार एक खास बात ये भी है कि बीजेपी ने अभी तक किसी के साथ गठबंधन नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- 6 महीने में आएगी तीसरी न्यूक्लियर सबमरीन, 'ड्रैगन' की डगर पर भारत की चोट

गुरुवार रात सूत्रों के हवाले से खबर आई कि पहली लिस्ट फाइनल हो गई है और शनिवार को किसी भी वक्त 50 कैंडिडेट्स का ऐलान हो सकता है. बाकी के 40 नामों पर शुक्रवार को मंथन होने की बात कही गई थी. आपको बताते चलें कि ये भी संभव हो सकता है कि जम्मू-कश्मीर में बीजेपी कैंडिडेट्स की लिस्ट जारी होने के बाद हुए बवाल जैसी स्थिति से बचने के लिए लिस्ट जारी करने में कुछ अतिरिक्त समय लग रहा हो.

किस फॉर्मूले पर बनी बीजेपी की पहली लिस्ट?

सूत्रों के अनुसार 3 राज्य मंत्रियों का टिकट कट सकता है.
अरविन्द शर्मा को टिकिट दे सकती है पार्टी.
अम्बाला कैंट से अनिल विज का नाम तय.
कुछ खिलाडियों को भी बीजेपी देगी टिकट.
राव इंद्रजीत की बेटी आरती राव को भी टिकट मिल सकता है.

ये भी पढ़ें- अजित पवार के बगल में बैठता हूं तो उल्टी आती है, शिंदे के मंत्री के बयान पर टूट जाएगी महायुति?

सूत्रों के मुताबिक ये भी कहा जा रहा है कि पार्टी द्वारा किए गए कई दौर के फीडबैक सर्वेक्षणों के आधार पर तीन मंत्रियों समेत कुछ मौजूदा विधायकों का पत्ता कटना तय है.

fallback

किस आधार पर कटेगी टिकट?

सूत्रों के मुताबिक़ सिंटिंग यानी मौजूदा विधायकों को टिकट नहीं काटा जाएगा. हालांकि सर्वे में अगर कोई सिटिंग कैंडिडेट हारता हुआ दिख रहा है तो उसके नाम पर कैंची चल जाएगी. वहीं ये भी तय है कि बीजेपी दो बार हार हुए नेताओं को टिकट नहीं देगी. 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा के लिए 1 अक्टूबर को मतदान होगा. वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी. 

बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति की मीटिंग में तय फार्मूले की बात करें तो सूत्रों के मुताबिक सीटिंग विधायकों को टिकट नहीं कटेगा. 2019 के चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस के बीच हरियाणा में कड़ी टक्कर दिखी थी. लेकिन बीजेपी ने JJP के साथ मिल कर सरकार बना ली. इसी साल हुए लोकसभा चुनावों में मुकाबला बराबरी का रहा था.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news