Maharashtra Govt: अजित पवार के बगल में बैठता हूं तो उल्टी आती है... CM शिंदे के मंत्री के बयान पर भड़की NCP, क्या सरकार गिर जाएगी?
Advertisement
trendingNow12406923

Maharashtra Govt: अजित पवार के बगल में बैठता हूं तो उल्टी आती है... CM शिंदे के मंत्री के बयान पर भड़की NCP, क्या सरकार गिर जाएगी?

Tanaji Sawant Ajit Pawar : शिवसेना (शिंदे गुट) के कद्दावर नेता और महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) सुप्रीमो अजित पवार को लेकर विवादित बयान दिया है. उन्होंने कहा, 'वो पूरी जिंदगी में एनसीपी की विचारधारा से कभी सहमत नहीं रहे. ये विडंबना है कि साथ बैठना पड़ता है और मुझे उल्टी आती है.'  

Maharashtra Govt: अजित पवार के बगल में बैठता हूं तो उल्टी आती है... CM शिंदे के मंत्री के बयान पर भड़की NCP, क्या सरकार गिर जाएगी?

Tanaji Sawant: ऐसा लगता है कि महाराष्ट्र की महायुति सरकार के दिन ही खराब चल रहे हैं. एक पंगा खत्म नहीं होता, दूसरा गले पड़ जाता है. एकदम ताजा मामले की बात करें तो मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की सरकार में स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत ने अपनी ही सरकार के डिप्टी सीएम अजित पवार के बारे में उलटा-सीधा बोलकर नया बवाल खड़ा कर दिया. एक आयोजन में सावंत ने अपनी ही सरकार की सेहत बिगाड़ने वाला बयान देते हुए कहा, 'मैं भले ही कैबिनेट में NCP चीफ अजित पवार (Ajit Pawar) के साथ बैठता हूं लेकिन मैं जैसे ही वहां से बाहर आता हूं, मुझे उपकाई आने लगती है. इसे रोका नहीं जा सकता. ऐसा नहीं है कि इसे बदला नहीं जा सकता बल्कि हम अपने सिद्धांतों को लेकर प्रतिबद्ध हैं.'

'किसकी घड़ी का टाइम खराब है?'

सावंत इतने पर ही नहीं रुके. वो मन में वो जितना भरे थे, सब कुछ कैमरे के सामने उलटते गए. जितना वो एक्साइटेड हो रहे थे, उतना ही गुबार उनकी जुबान से बाहर निकल रहा था. सावंत ने कहा, 'किसी एलर्जी वाले शख्स को जैसे गोलियां खाने पर उल्टियां गिरती हैं. वैसी ही स्थिति मेरे साथ है. मैं कट्टर शिवसैनिक हूं. मेरी जिंदगी में कभी कांग्रेस और एनसीपी से नहीं बनी. जब मैं विद्यार्थी था तब से मेरी कभी इनसे नहीं बनी. यह सच्चाई है. आज अगर मैं उनके (एनसीपी) साथ कैबिनेट में भी बैठता हूं तो बाहर आकर उल्टी हो जाती है. मैं इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता. लेकिन सहना पड़ता है.'

ये भी पढ़ें- हरियाणा चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट HOLD? जानिए आज के बड़े अपडेट

टूट जाएगी महायुति-गिर जाएगी महाराष्ट्र सरकार?

पहले बेमेल गठबंधन वाली सरकार बनने की आलोचना हुई. इसके बाद मलाईदार मंत्रालयों के बंटवारे में विवाद की खबरें आई. जैसे तैसे थोड़ा समय बीता. आगे 2024 के लोकसभा चुनावों में सीटों के बंटवारे पर आपसी खींचतान हुई. 4 जून को आए नतीजों के बाद महाभारत मची. NCP- Shiv Sena के घर टूटने का ठीकरा बीजेपी पर फूटा. फिर मोदी सरकार की कैबिनेट में स्टेक की लड़ाई यानी हिस्सा-बांट को लेकर महायुति में मनभेद की खबरें आई. आगे राज्यसभा की दावेदारी और मुंबई के एक पुल में दरार आने के बाद की बयानबाजी से लेकर शिवाजी महाराज की मूर्ति गिरने तक यहां इतने कथित 'सियासी' अपशगुन और विरोधाभाषी बयान देखने सुनने को मिले. यानी हर बार यही अटकलें लगने लगती है- 'महायुति सरकार गिरने वाली है'. इस हिसाब से तो सहयोगी दल के नेता के बारे में उल्टी-सीधी बात करने के बाद एक बार फिर महायुति की सरकार के संकट में होने की बात कही जा रही है.

ये भी पढ़ें- 6 महीने में आएगी तीसरी न्यूक्लियर सबमरीन, 'ड्रैगन' की डगर पर भारत की चोट

एनसीपी ने किया पलटवार

इस बयान से भड़की एनसीपी के नेता हमलावर हो रहे हैं. एनसीपी (अजित पवार) के नेता और एमएलसी अमोल मिटकारी ने कहा, 'तानाजी सावंत को नहीं पता कि उल्टी का कारण क्या है? तानाजी सावंत स्वास्थ्य मंत्री हैं, जरूर स्वास्थ्य का इससे कुछ लेना-देना होगा. लेकिन महायुति में होने के कारण, अगर उन्हें उल्टी हो रही है, तो केवल एकनाथ शिंदे ही बता सकते हैं कि इसकी वजह क्या है.'

जिस डाल पर बैठे, उसी को काट रहे बयान'वीर' सावंत?

सावंत अक्सर अपने बड़बोले बयानों के चलते विवादों में रहते हैं. पिछले साल ही वो एक पुलिस अफसर को धमका रहे थे. एक वायरल वीडियों में वो कह रहे थे- 'हम मुख्यमंत्री की भी नहीं सुनते हैं, इसलिए वही कीजिए जो कहा जा रहा है'. उस समय वो एसपी अतुल कुलकर्णी पर एक पुलिस निरीक्षक (PI) का ट्रांसफर करने का दबाव बना रहे थे.

वहीं मार्च के महीने में सावंत ने कहा था- 'महा विकास अघाड़ी (एमवीए) की सरकार गिराने में एड़ी चोटी का जोर लगा था. उद्धव को हटाने के लिए शिवसेना विधायकों के एक वर्ग को मनाने के लिए फड़नवीस और एकनाथ शिंदे के बीच 100 से 150 बैठकें हुई थीं. इस पर भी बवाल मचा था.

अजित पवार जैसे सीनियर लीडर के खिलाफ उलटापुलटा बोलने वाले सावंत के इस बयान पर कुछ नेताओं ने चुप्पी साध रखी है. दूसरी ओर एनसीपी हमलावर है. ऐसा लग रहा है कि तानाजी ने विवादित बयान देकर महाराष्ट्र सरकार का ताना बाना उधेड़ दिया है. कांग्रेस, शिवसेना UBT और NCP (SC) तो वैसे ही गठबंधन सरकार को कमजोर बताते रहते हैं. ऐसे में अब कहीं एनसीपी ने गुस्से में आकर गठबंधन तोड़कर, राज्य सरकार से समर्थन वापस ले लिया तो आगे 'मुझको ताना जी माफ करना...' जैसे बोल भी सुनाई दे सकते हैं.  

Latest News in HindiBollywood NewsTech NewsAuto NewsCareer News और Rashifal पढ़ने के लिए देश की सबसे विश्वसनीय न्यूज वेबसाइट Zee News Hindi का ऐप डाउनलोड करें. सभी ताजा खबर और जानकारी से जुड़े रहें बस एक क्लिक में.

Trending news