Weather Forecast: दिल्ली में गर्मी के बीच यहां 3 दिनों तक होगी बारिश, आंधी-तूफान का अलर्ट; मौसम विभाग की चेतावनी
Advertisement
trendingNow11577381

Weather Forecast: दिल्ली में गर्मी के बीच यहां 3 दिनों तक होगी बारिश, आंधी-तूफान का अलर्ट; मौसम विभाग की चेतावनी

Weather Update today: मौसम विभाग ने तीन दिनों के लिए बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. इसके अलावा, कुछ जगह आंधी-तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है. 

aaj ka mausam 19 February photo: PTI

IMD Rainfall Alert, Aaj Ka Musam: पहाड़ी राज्यों को छोड़ दें तो उत्तर भारत में ठंड पूरी तरह से खत्म हो गई है. दिन का तापमान तेजी से चढ़ रहा है. फरवरी में मई वाली गर्मी का अहसास हो रहा है. महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात (Gujarat) और राजस्थान (Rajasthan) में तो जगह पारा 30 डिग्री के पार जा चुका है. वहीं दूसरी ओर पर्वतीय राज्यों में बारिश और बर्फबारी जारी है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने अगले 72 घंटों के लिए कुछ जगहों पर आंधी-तूफान के साथ तेज बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. वहीं, देश के बाकी हिस्सों में अगले 5 दिन तक मौसम में कोई बड़ा बदलाव आने की संभावना नहीं है.

आंधी-तूफान के साथ बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, बीते 24 घंटों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश (UP), दिल्ली (Delhi), पंजाब (Punjab), हरियाणा (Haryana), राजस्थान (Rajasthan) और मध्य प्रदेश (MP) में न्यूनतम तापमान 10-12 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान दर्ज हुआ है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 19 फरवरी से 21 फरवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होगी. इसके साथ बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है. इसके तहत जम्मू-कश्मीर में 20 फरवरी को कुछ जगह आंधी-तूफान के आने और बिजली कड़कने की आशंका है. वहीं, हिमाचल प्रदेश में 20 और 21 फरवरी व उत्तरखंड में 21 फरवरी को कुछ जगह पर आंधी तूफान आ सकता है. पूर्वोत्तर भारत में असम, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 20 से 22 फरवरी तक हल्की बारिश हो सकती है. नॉर्थ-ईस्ट के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान आने की संभावना जताई गई है.

तापमान का पूर्वानुमान

देशभर के तापमान की बात करें तो अगले 19 और 20 फरवरी यानी अगले 48 घंटों में महाराष्ट्र और गोवा के साथ गुजरात में देशभर का सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री के बीच रिकॉर्ड किया जा सकता है. वहीं, सोमवार से शुरू हो रहे नए हफ्ते की बात करें तो उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news