Himachal Pradesh Congress: कांग्रेस ने चुना हिमाचल प्रदेश का नया मुख्यमंत्री, इस दिग्गज नेता के नाम पर लगाई मुहर
Advertisement
trendingNow11480170

Himachal Pradesh Congress: कांग्रेस ने चुना हिमाचल प्रदेश का नया मुख्यमंत्री, इस दिग्गज नेता के नाम पर लगाई मुहर

Himachal Pradesh News: कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने हिमाचल के दिग्गज नेता को राज्य की गद्दी सौंपी है. कौन है वो नेता जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर.

Himachal Pradesh Congress: कांग्रेस ने चुना हिमाचल प्रदेश का नया मुख्यमंत्री, इस दिग्गज नेता के नाम पर लगाई मुहर

Himachal Pradesh New CM: कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने सुखविंदर सिंह सुक्खू को राज्य की गद्दी सौंपी है. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सुखविंदर सिंह सुक्खू के नाम पर मुहर लगी. सुखविंदर सिंह सुक्खू कल (रविवार) मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. हिमाचल प्रदेश में इस बार डिप्टी सीएम भी होगा. कांग्रेस ने इसकी जिम्मेदारी मुकेश अग्निहोत्री को दी है. 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, हाईकमान ने आज सुखविंदर सिंह सुक्खू को कांग्रेस विधायक दल के नेता यानी मुख्यमंत्री(हिमाचल प्रदेश का) के रूप में चयन किया है और उपमुख्यमंत्री के रूप में मुकेश अग्निहोत्री को चयन किया.

नाम का ऐलान होने के बाद सुखविंदर सिंह सुक्खू ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होने के बाद सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, राजनीति की जो सीढियां मैंने चढ़ी हैं उसमें गांधी परिवार का बहुत योगदान रहा है. जो वादे हमने जनता से किए उसे लागू करने की जवाबदेही मेरी है. हम सत्ता, सत्ता के लिए नहीं चाहते हैं, हम सत्ता परिवर्तन के लिए लाए हैं. उन्होंने आगे कहा, मैं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और प्रदेश की जनता का शुक्रगुजार हूं. हमने हिमाचल प्रदेश की जनता से जो वादे किए हैं, उन्हें पूरा करना मेरी जिम्मेदारी है. राज्य के विकास के लिए हमें काम करना है.

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शनिवार को कहा कि हिमाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री 11 दिसंबर को शपथ लेंगे.  खड़गे ने कहा, हमने 10 सूत्री कार्यक्रम देकर हिमाचल प्रदेश में जीत हासिल की है. हम वहां अच्छे बहुमत से जीते हैं. कल वहां शपथ ग्रहण समारोह है. यही कारण है कि मैं अपने वरिष्ठ नेताओं से चर्चा करने के लिए बाहर गया था. कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश में 68 विधानसभा सीट में से 40 सीट पर जीत हासिल कर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से सत्ता हासिल की. हिमाचल में मतदान 12 नवंबर को हुआ था और नतीजे गुरुवार को घोषित किए गए. 

शुक्रवार (कल) शाम को हुई बैठक में विधायकों ने आम सहमति से एक प्रस्ताव पारित करके पार्टी अध्यक्ष को अधिकार दिया था कि वह पार्टी विधायक दल के नेता पर फैसला करें, जो हिमाचल प्रदेश का अगला मुख्यमंत्री होगा. शनिवार सुबह से ही कांग्रेस विधायकों का शिमला स्थित सेसिल होटल में जमावड़ा होने लगा, जहां पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक-छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश पटेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ठहरे हुए हैं. 

विधानसभा चुनाव में स्पष्ट जनादेश के साथ मिली जीत के बावजूद कांग्रेस को छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह के निधन से उत्पन्न हुए शून्य की भरपाई करने में कठिनाई का सामना करना पड़ा.  प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष प्रतिभा सिंह पिछले कुछ दिनों से यह संकेत दे रही थीं कि वह मुख्यमंत्री पद की दावेदार हैं. उनके समर्थकों ने भी शिमला में जमकर नारेबाजी की और वीरभद्र सिंह की विरासत का सम्मान करने की मांग की.

इसके पहले शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश में एआईसीसी के प्रभारी राजीव शुक्ला के साथ पर्यवेक्षकों ने राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर से मुलाकात की थी और उन्हें पार्टी के विजेता विधायकों की सूची सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए समय मांगा था.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news