Holi पर इन 3 रंगों से हो जाएं सावधान, बच्चों को है सबसे ज्यादा खतरा; जानें कैसे करें सही कलर की पहचान
Advertisement
trendingNow11599137

Holi पर इन 3 रंगों से हो जाएं सावधान, बच्चों को है सबसे ज्यादा खतरा; जानें कैसे करें सही कलर की पहचान

Holi 2023: देशभर में 8 मार्च को होली मनाई जाएगी और लोग इसके लिए जमकर रंग-गुलाल की खरीदारी कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में ऐसे खतरनाक रंग भी मिल रहे हैं जो गंभीर बीमारियों को दावत दे रहे हैं.

Holi पर इन 3 रंगों से हो जाएं सावधान, बच्चों को है सबसे ज्यादा खतरा; जानें कैसे करें सही कलर की पहचान

Holi Color Hamful for Skin: होली रंगों का त्योहार है और इस दिन सारे लोग सारे गिले-शिकवे भूलकर एक-दूजे को रंग-गुलाल लगाते हैं. होली के लिए बाजार रंगों से सज गए हैं और लोग जमकर रंगों की खरीदारी कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में ऐसे खतरनाक रंग भी मिल रहे हैं जो गंभीर बीमारियों को दावत दे रहे हैं. मार्केट में हर्बल कलर के नाम पर बिक रहा रंग भी काफी खतरनाक है और इसमें भी मिलावट कर बेचा जा रहा है. इतना ही नहीं हर्बल कलर काफी महंगा भी है और इसके नाम पर काफी पैसा भी वसूला जा रहा है.

कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा!

मार्केट में मिलने वाले खतरनाक रंगों से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का खतरा है, क्योंकि इसमें काफी मात्रा में केमिकल मिलाया जा रहा है जो इंसानों के लिए खतरनाक हैं. अगर आप भी होली के लिए कलर खरीदने जा रहे हैं तो पहले ही सावधान हो जाएं और जान लीजिए कौन से रंग खतरनाक हैं, जिनसे आपको बचकर रहना है. रंगों को खरीदते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि वो केमिकल वाले न हों.

बच्चों को इन रंगों से है ज्यादा खतरा

होली पर बच्चों का उत्साह काफी बढ़ जाता है और वो जमकर रंगों का त्योहार मनाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि मिलावट वाले इन रंगों का सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को ही है, क्योंकि बच्चों की स्किन बेहद नाजुक होती है और बच्चों की स्किन इन खतरनाक केमिकल वाले रंगों को जल्दी एबजॉर्ब कर लेती है. इसलिए, बच्चों को इन खतरनाक रंगों से बचाने की सबसे ज्यादा जरूरत है.

होली पर इन 3 रंगों से हो जाएं सावधान

1. होली पर लोगों को सिल्वर कलर लगाते हुए आपने भी देखा होगा, लेकिन यह कलर सबसे ज्यादा खतरनाक होता है. सिल्वर कलर सबसे ज्यादा पक्का होता है और इसे चमकदार बनाने के लिए एल्यूमीनियम ब्रोमाइड मिलाया जाता है, जिससे स्किन कैंसर का खतरा होता है.

2. सिल्वर कलर के अलावा अन्य किसी भी चमकीले रंग से आपको बचकर रहना चाहिए, क्योंकि इसे चमकीला बनाने के लिए लैड यानी शीशा मिलाया जाता है. इससे स्किन में काफी ज्यादा एलर्जी का खतरा रहता है. इसलिए, चमकीले रंगों से खुद को और अपने बच्चों को बचाकर रखें.

3. डार्क कलर के रंग और गुलाल लगाने के बाद काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन ये काफी खतरनाक होते हैं और इनसे दूरी बनानी चाहिए. क्योकि, इसे डार्क बनाने के लिए कॉपर सल्फेट मिलाया जाता है, जो आंखों के लिए खतरनाक होता है और अगर ये आंखों में चला जाए तो रौशनी तक जा सकती है. इसके अलावा अन्य डार्क कलर के रंग और गुलाल से भी बचकर रहना चाहिए.

इस तरह करें सही रंगों की पहचान

1. होली पर रंग खरीदते समय ऐसे कलर गलती से भी ना खरीदें, जिनमें बहुत ज्यादा चमक हों. क्योंकि, इन रंगों में चमक बढ़ाने के लिए लैड यानी शीशे के छोटे-छोटे कण मिलाए जाते हैं, जो खतरनाक साबित हो सकते हैं.

2. कलर को डार्क बनाने के लिए उनमें कई तरह से केमिकल मिलाए जाते हैं, तो रंग खरीदने के लिए आपक डॉर्क कलर के बजाय हल्के रंगों को खरीदें.

3. सही रंग को खरीदने के लिए इसे पानी में डालकर भी पहचान कर सकते हैं. इसके लिए कलर को पानी में डाले और अगर रंग आसानी से पूरी तरह घुल जाए तो यह सही है. क्योंकि, केमिकल या शीशे वाले कलर पानी में आसानी से नहीं घुलते हैं.

4. सही रंगों की पहचान उनकी गंध यानी स्मेल से भी कर सकते हैं. अगर रंग में किसी केमिकल या पेट्रोल जैसी स्मेल आए तो समझ जाइए वो रंग खतरनाक हैं और आपको गंभीर बीमारी दे सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news