MCD Election में वोट डालने कौन से पोलिंग बूथ पर जाना होगा? घर बैठे ऐसे करें पता
topStories1hindi1469346

MCD Election में वोट डालने कौन से पोलिंग बूथ पर जाना होगा? घर बैठे ऐसे करें पता

MCD Election 2022: एमसीडी चुनाव (MCD Polls) के लिए मतदान जारी है. इस खबर में जानिए कि आप चुटकियों में कैसे पता कर सकते हैं कि किस पोलिंग बूथ पर आपको वोट डालने जाना है.

MCD Election में वोट डालने कौन से पोलिंग बूथ पर जाना होगा? घर बैठे ऐसे करें पता

MCD Election Voting: दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) के लिए वोटिंग आज (4 दिसंबर को) हो रही है. एमसीडी के सभी 250 वार्डों में सुबह 8 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा. अगर आप अभी तक नहीं पता कर पाए हैं कि आपको किस पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए जाना है तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है. राज्य चुनाव आयोग ने दिल्ली के वोटर्स के लिए खास सुविधा मुहैया कराई है. आप घर बैठे वोटर लिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकते हैं. इसके अलावा ये भी पता लगा सकते हैं कि किस पोलिंग बूथ पर आपको वोट डालने जाना है.

वोटर लिस्ट में ऐसे ढूंढे अपना नाम

बता दें कि राज्य चुनाव आयोग की तरफ से 'निगम चुनाव दिल्ली' ऐप लॉन्च किया गया है. इसे अपने फोन में डाउनलोड करके आप आसानी से वोटर लिस्ट में अपना नाम ढूंढ सकते हैं. इसके अलावा पोलिंग स्टेशन की लोकेशन भी देख सकते हैं. इस ऐप पर उम्मीदवारों से संबंधित जानकारी भी उपलब्ध है. इस ऐप पर आप एमसीडी चुनाव के नतीजे भी देख पाएंगे.

इस नंबर पर मैसेज कर देखें पोलिंग स्लिप

जान लें कि राज्य चुनाव आयोग ने WhatsApp नंबर्स भी लॉन्च किए हैं. इनकी मदद से आप चुटकियों में अपनी पोलिंग स्लिप देख सकते हैं. जान लीजिए इसका प्रोसेस क्या है. WhatsApp नंबर 9807980776 या 9807980779 पर HI लिखकर भेज दें. फिर आपके पास मैसेज आएगा, जिसमें आपसे आपका वोटर आईडी कार्ड नंबर (EPIC NO.) मांगा जाएगा. वो लिखकर सेंड कर दें. इसके बाद आपको अपनी वोटिंग स्लिप मिल जाएगी.

दिल्ली में बनाए गए इतने पोलिंग स्टेशन

बता दें कि दिल्ली में एमसीडी चुनाव के लिए कुल 13,638 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं. इसमें 68 मॉडल पोलिंग स्टेशन हैं और 68 पिंक पोलिंग बूथ हैं. संवेदनशील इलाके 492 हैं और संवेदनशील पोलिंग स्टेशन 3,356 हैं. कुल 56,573 EVM की मदद से लोग मतदान कर रहे हैं. एमसीडी में पिछले 15 साल से बीजेपी काबिज है. इस बार एमसीडी चुनाव में बीजेपी, आप और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news