Weather Update: उमस दिल्ली से जाती क्यों नहीं है, मौसम का यू टर्न; ठंड को लेकर आया बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow12452220

Weather Update: उमस दिल्ली से जाती क्यों नहीं है, मौसम का यू टर्न; ठंड को लेकर आया बड़ा अपडेट

आज का मौसम 30 सितंबर 2024: मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून  (Monsoon) ने दिल्लीवालों को टाटा बाय बाय कर दिया है. ऐसे में एक बार फिर उमस भरी गर्मी लोगों को परेशान करेगी. आइए जानते हैं देश के मौसम का हाल.

Weather Update: उमस दिल्ली से जाती क्यों नहीं है, मौसम का यू टर्न; ठंड को लेकर आया बड़ा अपडेट

Delhi NCR Humidity Update: दिल्ली से मॉनसून (Monsoon) चला गया. आया टाइम पर गया भी बड़े मौके से. लेकिन तमाम मौसम विज्ञानी इस साल मॉनसून के पूरे रूट पर उसके मूड को सही तरह नहीं भांप पाए. थोड़ा बहुत 19-20 होता तो बात दूसरी थी. यहां को आईएमडी (IMD) ने कुछ समय पहले कहा था कि इस बार मौसम को समझना आसान नहीं था. ओवरआल बात करें तो ये उत्तर भारत में 11 वर्षों में सबसे अधिक बारिश वाला मॉनसून (Monsoon 2024) रहा है. देश का एक बड़ा हिस्सा जो भूजल की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए अक्सर बड़े पैमाने पर मानसून की कमी से त्रस्त रहता था, वहां भी इस बार जमकर बारिश हुई. खासकर 1 जून से 29 सितंबर तक 628 मिमी दर्ज हुई, जो 2013 के बाद से सबसे अधिक बारिश रिकॉर्ड हुई.

Monsoon 2024 at a glance : मॉनसून का सम्यक अध्य्यन

आज तकनीकि तौर पर भारत से मॉनसून की विदाई का आखिरी दिन है. इस बार के रिकॉर्ड्स के आधार पर भारत में 2020 के बाद से सबसे अधिक बारिश हुई. ये लगातार छठा साल है जब देश में इस मौसम में सामान्य से अधिक बारिश हुई है. उत्तर भारत में, जहां सितंबर के चौथे सप्ताह तक बारिश जारी रही, मैदानी इलाकों में पहाड़ी राज्यों की तुलना में बेहतर बारिश हुई है, पंजाब को छोड़कर, जो 28% की मौसमी कमी के साथ तीन घाटे वाले क्षेत्रों में से एक रहा. सितंबर के अंत में हुई बारिश, खासकर यूपी में, रबी फसलों के लिए मिट्टी की नमी के लिए अच्छा संकेत है जो अक्टूबर के अंत से बोई जाएंगी. 

Delhi NCR Weather update today: आज का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम का सामान्य तापमान है. मौसम विभाग (IMD) ने यह जानकारी दी. IMD के मुताबिक न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा, शाम साढ़े पांच बजे आर्द्रता (Humidity) 66 प्रतिशत रही. मौसम विभाग ने सोमवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा बारिश नहीं होने का अनुमान जताया है. दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR Weather today) में आज आसमान साफ रहेगा. तापमान में बढ़ोतरी होने का अनुमान लगाया गया है.

सोमवार को अधिकतम तापमान 36 और न्यूनतम 25 डिग्री रह सकता है. इसके बाद 1 से 4 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 36 से 37 डिग्री और न्यूनतम 24 से 25 डिग्री तक रह सकता है. दोपहर के वक्त तेज धूप रहेगी. वहीं देश के मौसम की बात करें तो सोमवार को पहाड़ी राज्यों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश जम्मू के अलावा हरियाणा और राजस्थान में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान लगाया गया है.

कब पड़ेगी ठंड

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस बार दिल्ली में 15-20 अक्टूबर के बीच ठंडी हवा दस्तक दे सकती है. आईएमडी के अनुसार बारिश की वजह से इस बार ठंड भी अपने रिकॉर्ड स्तर पर होगी.

हवा का हाल, एक्यूआई भी जानिए

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) रात 10 बजे 78 दर्ज किया गया, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ तथा 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news