Odisha: रातों-रात मर गईं तालाब की मछलियां, इलाके में फैली बदबू और दहशत
Advertisement
trendingNow1954346

Odisha: रातों-रात मर गईं तालाब की मछलियां, इलाके में फैली बदबू और दहशत

ओडिशा (Odisha) में अचानक रातों-रात एक तालाब (Pond) में सैंकड़ों की तादाद में मछलियां मर गईं हैं. इस घटना के चलते पूरे इलाके में दहशत का माहौल है. मत्‍स्‍य अधिकारी ने तालाब का पानी पीने पर रोक लगा दी है.  

(फाइल फोटो)

बेरहामपुर (ओडिशा):  ओडिशा (Odisha) में जलीय जीवों से जुड़ी एक दुखद घटना सामने आई है. यहां के गंजम जिले में एक तालाब में बड़ी तादाद में अलग-अलग प्रजातियों की मछलियां (Fishes) मृत मिली हैं. इसके कारण पूरे इलाके बदबू फैल गई है. साथ ही यहां का माहौल दहशत भरा हो गया है. 

  1. तालाब में मृत मिलीं ढेरों मछलियां 
  2. जहर दिए जाने की है आशंका 
  3. ओडिशा का है मामला 

जहर दिए जाने की आशंका 

गंजम के जिला मत्स्य अधिकारी प्रमोद राउत ने बताया कि उच्च कार्बनिक तत्वों के कारण तालाब में ऑक्सीजन स्तर में कमी हुई है या प्रदूषण के चलते इतनी बड़ी तादाद में मछलियां मारी गईं हैं. हालांकि बेरहामपुर के कृष्णा नगर में तालाब में मृत मिली इन मछलियों के मारे जाने का सही कारण तत्काल पता नहीं चल सका है. लेकिन अधिकारियों ने मछलियों को जहर (Poison) देने की बात से भी इनकार नहीं किया है.

स्थानीय लोगों ने बताया कि गुरुवार से तालाब (Pond) में मृत मछलियां तैरती दिखने लगी थीं, जिनकी संख्‍या शुक्रवार तक काफी बढ़ गई. इसके बाद पूरे इलाके में बदबू फैलने लगी. 

यह भी देखें: Viral Video: अस्पताल में घुसा इतना लंबा अजगर, वीडियो देख कर आप भी डर जाएंगे

1 क्विंटल से ज्‍यादा मछलियां 

घटना की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इन मरी हुई मछलियों का वजन एक क्विंटल है. राउत ने आगे बताया, 'हमने मरी हुई मछलियों के साथ-साथ तालाब के पानी का सैंपल भी ले लिया है. ताकि पानी की लैब में जांच की जा सके और मछलियों की मौत का सही कारण पता लगाया जा सके.' अधिकारी ने कहा कि चूंकि जिला मत्स्य कार्यालय में जांच की कोई सुविधाएं नहीं हैं, इसलिए यह सैंपल रंगीलुंडा में ओडिशा कृषि और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मत्स्य महाविद्यालय में भेजे जाएंगे.

तालाब के पानी के उपयोग पर लगाई रोक 

मत्स्य अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को सलाह दी कि जांच रिपोर्ट आने तक मरी हुई मछलियों को तालाब से नहीं निकालें और ना ही तालाब के पानी का उपयोग करें. राउत ने कहा, 'हम बेरहामपुर नगर निगम आयुक्त से मरी हुई मछलियों का निपटारा करने का अनुरोध करेंगे, ताकि कोई संक्रमण या बीमारी न फैले.' स्थानीय लोगों ने बताया कि यह तालाब नगर निगम का है. पहले तालाब में मछली पालन का काम पट्टेदार करते थे, लेकिन पिछले साल तालाब में मछली पालन नहीं हुआ.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news