2YearsOfBalakotStrike: कुछ ऐसे हुई थी बालाकोट स्ट्राइक, IAF ने वीडियो जारी कर बताया कैसे बनाया था निशाना
Advertisement

2YearsOfBalakotStrike: कुछ ऐसे हुई थी बालाकोट स्ट्राइक, IAF ने वीडियो जारी कर बताया कैसे बनाया था निशाना

बालाकोट हमले के दो साल पूरे होने के मौके पर एयर फोर्स ने लंबी दूरी तक हमला करने में सक्षम मिसाइलों का न सिर्फ प्रदर्शन किया, बल्कि करीब 100 किमी दूर जाकर लक्ष्य को ढेर भी किया.

तस्वीर-ट्विटर/IAF/ANI

नई दिल्ली: बालाकोट एयरस्ट्राइक के दो साल पूरे हो चुके हैं. इस मौके पर भारतीय वायुसेवा के मुखिया एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने बालाकोट हमले में हिस्सा लेने वाले स्क्वॉड्रन के पायलटों के साथ उड़ान भरी. उन्होंने खुद भी फाइटर जेट उड़ाया और हवा में फॉर्मेशन बनाया. इस फॉर्मेशन में बालाकोट एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले शूरवीर शामिल रहे.

  1. मिराज फाइटर जेट्स ने फिर दिखाई अपनी ताकत
  2. फाइटर जेट्स ने स्पाइस-2000 स्मार्ट बमों का किया इस्तेमाल
  3. 26 फरवरी 2019 को बालाकोट कैंप पर इंडियन एयरफोर्स ने की थी स्ट्राइक

लांग रेंज अटैक प्रैक्टिस

बालाकोट में पाकिस्तानी आतंकवादियों के ट्रेनिंग कैंप को निशाना बनाने की दूसरी सालगिरह को भारतीय वायुसेना ने लंबी दूरी के एक टारगेट को तबाह करने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करके किया. वायुसेना के ग्वालियर एयरबेस से टेक-ऑफ करने के बाद मिराज फाइटर जेट्स ने राजस्थान की पोखरण रेंज में अपने टारगेट को तबाह किया. इन फाइटर जेट्स ने उन्हीं स्पाइस-2000 स्मार्ट बमों का इस्तेमाल किया, जिनका इस्तेमाल बालाकोट स्ट्र्राइक के समय किया गया था. इन बमों की रेंज 60 किमी तक होती है और इस फायरिंग में इनकी पूरी रेंज का इस्तेमाल किया गया. सूत्रों के मुताबिक बमों ने इतनी दूरी से भी अपने निशाने पर अचूक वार करते हुए उसे तबाह कर दिया. बालाकोट एयरस्ट्राइक की सालगिरह को मनाने के लिए वायुसेना अध्यक्ष आरकेएस भदौरिया ने भी शनिवार को एक स्ट्राइक फॉर्मेशन में उड़ान भरी. ये वीडियो बालाकोट में आतंकी ठिकाने पर एयरस्ट्राइक की दूसरी सालगिरह के बाद वायुसेना ने जारी किया है. इस वीडियो में बताया गया है कि कैसे टारगेट सेट करके वायुसेना हमले करती है. 

वायुसेना प्रमुख का अलग अंदाज

इस मौके पर वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने खुद विमान उड़ाया. इस विमान ने ग्वालियर से टेकऑफ किया और एक टारगेट को निशाना बनाकर हमला किया. देखिए वीडियो

ये भी पढ़ें: गुजरात: पहली बार सामने आई Corona Vaccine की कीमत, प्राइवेट हॉस्पिटल में भी मिलेगी सुविधा

ग्वालियर से ही मिराज ने दो साल पहले भरी थी उड़ान

गौरतलब है कि बालाकोट में ट्रेनिंग कैंप को तबाह करने के लिए ग्वालियर बेस से ही मिराज फाइटर जेट्स गए थे. ग्वालियर में मिराज की तीन स्क्वाड्रन बैटल एक्स (BATTLE AXES), वोल्फ पैक (WOLFPACK) और टाइगर्स (THE TIGERS) हैं. इन तीनों स्क्वाड्रनों ने ही 26 फरवरी 2019 को बालाकोट कैंप पर स्पाइस बमों से हमला किया था. इस हमले में आतंकवादियों का ट्रेनिंग कैंप पूरी तरह तबाह हो गया था. पाकिस्तान ने दूसरे ही दिन यानी 27 फरवरी को भारतीय सीमा के अंदर हवाई हमला किया था. इस हमले में भारत का एक मिग-21 फाइटर जेट गिरा दिया गया था और उसके पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को पाकिस्तान में पकड़ लिया गया था. इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बहुत ज्यादा बढ़ गया था और युद्ध भड़कने तक की आशंका पैदा हो गई थी.

VIDEO-

Trending news