चीन से तनातनी के बीच वायु सेना चीफ का बड़ा बयान, कहा- हर वक्त एक्शन के लिए तैयार
Advertisement

चीन से तनातनी के बीच वायु सेना चीफ का बड़ा बयान, कहा- हर वक्त एक्शन के लिए तैयार

पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में चीन के साथ चल रही सैन्य तनातनी के बीच भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने बड़ा बयान दिया है. वायु सेना चीफ ने कहा कि अगर बॉर्डर पर हालात बिगड़ते हैं तो एयर फोर्स शॉर्ट नोटिस पर भी एक्शन शुरू कर देगी.

फाइल फोटो

हैदराबाद: पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में चीन के साथ चल रही सैन्य तनातनी के बीच भारतीय वायु सेना ने बड़ा बयान दिया है. वायु सेना ने कहा कि पूर्वी लद्दाख में उसकी लड़ाकू फॉर्मेशन की तैनाती बनी हुई है. अगर वहां हालात बिगड़ते हैं तो एयर फोर्स किसी भी शॉर्ट नोटिस पर एक्शन शुरू करने के लिए तैयार है. 

  1. शॉर्ट नोटिस पर एक्शन के लिए तैयार- IAF
  2. 'चीन के बराबर बनी हुई है तैनाती'
  3. 'अगले साल मिलेंगे 3 और राफेल'

शॉर्ट नोटिस पर एक्शन के लिए तैयार: IAF

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी (Vivek Ram Chaudhari) ने कहा कि पूर्वी लद्दाख के कुछ हिस्सों में डिसएंगेजमेंट हुआ है लेकिन पूरी तरह से सैन्य तैनाती कम नहीं की गई है. हालात से निपटने के लिए आर्मी और एयर फोर्स ने LAC पर पर्याप्त सैन्य तैनाती कर रखी है. किसी हालात से निपटने के लिए वायु सेना पूरी तरह अलर्ट है. दोनों दुश्मन की ओर से कोई दुस्साहस होता है तो एयर फोर्स शॉर्ट नोटिस पर एक्शन शुरू कर देगी. एयर चीफ मार्शल शनिवार को हैदराबाद में डुंडीगुल की एयर फोर्स एकेडमी में आयोजित कंबाइंड ग्रेजुएशन परेड़ को संबोधित कर रहे थे. 

'चीन के बराबर बनी हुई है तैनाती'

एयर चीफ (Air Chief Marshal) ने कहा कि फिलहाल पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में दोनों देशों की ओर से पिछले साल अप्रैल के स्तर  वाली सैन्य तैनाती बरकरार है. अगर दुश्मन की ओर से इसमें कोई इजाफा किया जाता है तो इंडियन मिलिट्री भी इसका जवाब देगी. उन्होंने कहा कि वायु सेना इस बात से पूरी तरह अवगत है कि देश को केवल दुश्मनों से सामने से ही खतरा नहीं है बल्कि दूसरे तरीकों से भी हमारे देश को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही है. इन स्थितियों से निपटने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं. 

'अगले साल मिलेंगे 3 और राफेल'

उन्होंने कहा कि देश 36 में से 32 राफेल विमान मिल चुके हैं. तीन प्लेन फरवरी 2022 में मिल जाएंगे. जबकि आखिरी प्लेन बाद में मिलेगी. चीन और पाकिस्तान के खतरों के बारे में पूछे जाने पर एयर चीफ मार्शल ने कहा कि हम किसी भी हालात से निपटने के लिए हमेशा रेडी रहते हैं. तैयारी और ट्रेनिंग हमारे लिए निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है. 

ये भी पढ़ें- कुछ बड़ा करने की फिराक में है चीन! रात के अंधेरे में किया खतरनाक काम

'VVIP की सुरक्षा के लिए नया प्रोटोकॉल'

एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी (Vivek Ram Chaudhari) ने कहा कि कुन्नूर के हेलीकॉप्टर हादसे से वायु सेना ने बड़ा सबक सीखा है. इस मामले में गठित कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की रिपोर्ट आने के बाद एयर फोर्स  देश के  VVIP की सुरक्षा के लिए नए प्रोटोकॉल और प्रोसीजर बनाएगी. कुन्नूर हादसे की जांच में सभी सबूत इकट्ठे किए जा रहे हैं और गवाहों के बयान दर्ज किए जा रहे हैं. फिलहाल इस मामले में कोई घोषणा नहीं की जा सकती. अगले कुछ हफ्तों में इंक्वायरी पूरी हो जाएगी. 

LIVE TV

Trending news