हैमर मिसाइलों से लैस होंगे रफाल विमान, पलक झपकते ही बंकर तबाह
Advertisement

हैमर मिसाइलों से लैस होंगे रफाल विमान, पलक झपकते ही बंकर तबाह

हैमर मिसाइल लद्दाख की चोटियों और घाटियों में बने बंकरों में छुपे बैठे दुश्मनों के लिए ये मिसाइलें काल बन सकती है.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: हिंदुस्तान के दुश्मनों के लिए एक डराने वाली खबर है. फ्रांस की ओर से आपूर्ति किए जाने के बाद रफाल (Rafale) लड़ाकू विमान इस महीने के आखिर तक अंबाला के एयरबेस पर तैनात हो जाएंगे. इन खतरनाक रफाल लड़ाकू विमानों पर भारतीय वायुसेना (IAF) हैमर मिसाइल लगाने जा रही है. जिसके बाद ये विमान खतरनाक लड़ाकू क्षमता से लैस हो जाएंगे और इनका सामना कर पाना दुश्मन के लिए बेहद मुश्किल हो जाएगा.

इन विमानों में लगने वाली हैमर (Highly Agile Modular Munition Extended Range) मिसाइल मीडियम रेंज की मिसाइल है. जिसे फ्रांस की वायुसेना और नेवी के लिए बनाया गया था. ये मिसाइल आसमान से जमीन पर वार करती है. इस मिसाइल की बड़ी खासियत ये है कि मजबूत से मजबूत शेल्टर और बंकरों को भी चुटकी में तबाह कर सकती है. हैमर मिसाइल से 60 से 70 किलोमीटर रेंज तक किसी भी तरह के टारगेट को तबाह किया जा सकता है. इन खासियतों की वजह से लद्दाख की चोटियों और घाटियों में बने बंकरों में छुपे बैठे दुश्मनों के लिए ये मिसाइलें काल बन सकती है.

करीब तीन मीटर लंबी और 330 किलो वजनी ये मिसाइल ऊंचे और पहाड़ी युद्ध क्षेत्र में 60 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती हैं. जबकि कम ऊंचाई वाली जगहों पर 15 किलोमीटर की दूरी तक मार कर सकती है. जीपीएस और इंफ्रारेड तकनीक से लैस ये मिसाइल दिन और रात के दौरान सभी मौसम में काम कर सकती है. इसमें वर्टिकल स्ट्राइक क्षमता है. एक रफाल विमान को ऐसी छह मिसाइलों से लैस किया जा सकता है.

ये भी पढ़े- चीन को झटका! मोदी सरकार ने खरीद के नियमों को बदला, ऐसे होगा पड़ोसी मुल्क को नुकसान

हैमर मिसाइल के अलावा रफाल विमानों दो और घातक हथियार लगाए जा रहे हैं. इनमें एक  Meteor मिसाइल है और दूसरी Scalp Cruise मिसाइल है. ये दोनों मिसाइलें भी हवा से जमीन पर हमला करती है. इन तीनों मिसाइलों में से कौन ज्यादा खतरनाक है, इसे समझ पाना चीन और पाकिस्तान जैसे दुश्मनों के लिए बेहद मुश्किल हो सकता है.

इनमें Meteor एक राडार गाइडेड मिसाइल है. यानी कि रफाल से एक बार लॉन्च किए जाने के बाद भी इसका लक्ष्य बदला जा सकता है. हवा में ही इसे दूसरे खतरनाक लक्ष्य की तरफ भेजा जा सकता है. इस क्षमता की वजह से इस मिसाइल को स्मार्ट हथियार भी कहते हैं. वहीं Scalp मिसाइल हवा से जमीन पर टारगेट तबाह करती है. फ्रांस में किए गए एक परीक्षण में मिसाइल ने लक्ष्य पर बिल्कुल सटीक निशाना साधा. उसका निशाना इतना सटीक था कि वो लक्ष्य के बिल्कुल बीचो-बीच लगा.

Trending news