बचपन में चराई भैंस, फिर की प्राइवेट जॉब और शादी के खिलाफ बगावत; तब जाकर बनीं IAS
Advertisement

बचपन में चराई भैंस, फिर की प्राइवेट जॉब और शादी के खिलाफ बगावत; तब जाकर बनीं IAS

IAS C Vanmathi Success Story: तमिलनाडु के इरोड जिले की रहने वाली सी. वनमती (C. Vanmathi) बेहद ही साधारण परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं और आईएएस बनने का सफर उनके लिए आसान नहीं था.

आईएएस अफसर सी. वनमती (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: आईएएस अफसर सी. वनमती (C. Vanmathi) ने आर्थिक परेशानियों का सामना किया और उन्हें बचपन में पशु-पालन में हाथ बांटना पड़ा. वह खुद भी भैंस चराने के लिए जाया करती थी, लेकिन इसके बावजूद उन्होंने पढ़ाई नहीं छोड़ी और आईएएस अफसर (IAS Officer) बनकर एक मिसाल पेश की.

  1. तमिलनाडु के इरोड की रहने वाली हैं सी. वनमती
  2. परिवार की मदद के लिए पीजी के बाद प्राइवेट बैंक में नौकरी की
  3. वनमती ने साल 2015 में दूसरे प्रयास में एग्जाम क्रैक किया
  4.  

फैमिली की आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक

तमिलनाडु के इरोड जिले की रहने वाली सी. वनमती (C. Vanmathi) बेहद ही साधारण परिवार से ताल्‍लुक रखती हैं और उनकी फैमिली की आर्थिक स्थित ज्यादा अच्छी नहीं थी. उनके परिवार में पशु का काम होता था और वनमती भी पशुओं को चारा खिलाती थीं. साथ-साथ भैंस चराने जाया करती थीं.

ये भी पढ़ें- पत्नी के लिए IAS ने छोड़ा DM का पद, फिर पलटी किस्मत और दोनों बन गए जिला मजिस्ट्रेट

इन 2 चीजों ने बदल दी वनमती की लाइफ

द बेटर इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, सी. वनमती (C. Vanmathi) को 2 चीजों ने प्रेरित किया. पहली उनके होम टाउन की जिला कलेक्टर (DC), जिन्हें देखकर वनमती काफी प्रभावित हुईं. इसके अलावा उन्‍होंने गंगा यमुना सरस्वती नाम का सीरियल देखा, जिसमें एक्ट्रेस आईएएस अफसर होती है. इसके बाद वनमती ने तय कर लिया कि उनको भी आईएएस अफसर (IAS Officer) बनना है.

fallback

12वीं के बाद शादी का दबाव

12वीं के बाद सी. वनमती (C. Vanmathi) के रिश्तेदारों ने शादी के लिए दबाव डालना शुरू कर दिया, लेकिन वह बगावत पर उतर आई और शादी से साफ इनकार कर दिया, क्योंकि उन्होंने आईएएस बनने का सपना देखा था. वनमती के इस फैसले में परिवार ने साथ दिया और उन्होंने पढ़ाई जारी रखी.

ये भी पढ़ें- बचपन की दोस्ती, साथ में पढ़ाई और फिर की शादी; IPS पति की बॉस बनीं DCP पत्नी

पीजी के बाद की प्राइवेट बैंक में नौकरी

सी. वनमती (C. Vanmathi) ने कंप्‍यूटर ऐप्‍लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन (PG) किया और इसके बाद फैमिली की आर्थिक मदद करने के लिए प्राइवेट बैंक में नौकरी करने लगीं. हालांकि इसके बावजूद भी उन्होंने अपने आईएएस बनने के लक्ष्य को नहीं छोड़ा और यूपीएससी की तैयारी भी शुरू कर दी.

fallback

ऐसे पाई यूपीएससी एग्जाम में सफलता

सी. वनमती (C. Vanmathi) को पहली बार में यूपीएससी परीक्षा में सफलता नहीं मिली, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और साल 2015 में दूसरे प्रयास में यूपीएससी एग्जाम क्रैक कर लिया. जब परीक्षा के परिणाम घोषित किए गए, तब वनमती अपने पिता के साथ अस्पताल में थी, जिन्हें रीढ़ की हड्डी में चोट लगने के बाद भर्ती कराया गया था. इसके कुछ दिन बाद ही अपने पिता की देखभाल करते हुए ही वनमती ने इंटरव्‍यू दिया और सफलता हासिल की.

लाइव टीवी

Trending news