हर बार UPSC प्रीलिम्स में हुए पास, फिर भी नहीं पूरा हुआ सपना; IAS बनने में लग गए 4 साल
Advertisement

हर बार UPSC प्रीलिम्स में हुए पास, फिर भी नहीं पूरा हुआ सपना; IAS बनने में लग गए 4 साल

अमित काले (Amit Kale) ने चार बार यूपीएससी परीक्षा (UPSC Exam) दी और चारों बार प्रीलिम्स परीक्षा पास कर ली, लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हो पाया. चौथी बार में उन्होंने बेहद खास रणनीति अपनाकर सिविल सेवा में सफलता हासिल की और आईएएस अफसर बन गए.

अमित काले 2019 बैच के आईएएस अधिकारी है. (फोटो सोर्स- अमित काले ट्विटर)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) परीक्षा को भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है, लेकिन इसके बावजूद हर साल देशभर के लाखों छात्र इसमें शामिल होते हैं. हालांकि हर साल बहुत कम छात्र ही इसे क्लियर कर पाते हैं. इस परीक्षा को पास करना आसान नहीं होता और कई बार असफल होने के बाद कड़ी मेहनत कर दोबारा परीक्षा देते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी आईएएस अफसर अमित काले (Amit Kale) की है.

  1. अमित काले ने लगातार चार बार यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास की
  2. अमित खास रणनीति अपनाकर चौथे प्रयास में आईएएस अफसर बने
  3. अमित काले ने साल 2018 में ऑल इंडिया में 212वीं रैंक हासिल की थी
  4.  

लगातार चार बार पास की UPSC प्रीलिम्स परीक्षा

अमित काले (Amit Kale) ने साल 2014 में पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी थी और प्रीलिम्स परीक्षा पास कर लिया, लेकिन फाइनल राउंड तक नहीं पहुंच पाए. दूसरे प्रयास में भी उन्हें प्रीलिम्स परीक्षा में सफलता मिली, लेकिन एक बार फिर फाइनल में अटक गए. तीसरे प्रयास में अमित काले को सफलता मिली, लेकिन उनकी रैंक अच्छी नहीं आई और वो आईएएस नहीं बन पाए.

ये भी पढ़ें- एक ही नोट्स से 2 बहनों ने की UPSC की तैयारी, बड़ी को ऐसे मिली तीसरी तो छोटी ने हासिल की 21वीं रैंक

fallback

चौथे प्रयास में बने आईएएस अफसर

इसके बाद भी अमित काले (Amit Kale) ने चौथी बार परीक्षा देने का फैसला किया और बेहद खास रणनीति अपनाकर सिविल सेवा में सफलता हासिल की. साल 2018 में 212वीं रैंक लाकर आईएएस बनने का सपना पूरा किया. खास बात रही कि अमित काले ने सभी चार प्रयासों में प्रारंभिक परीक्षा को पास किया.

ताकत-कमजोरियों की होनी चाहिए जानकारी

अमित काले (Amit Kale) के अनुसार, यूपीएससी परीक्षा देने वाले एक उम्मीदवार को पहले अपनी ताकत, कमजोरियों और क्षमताओं के बारे में पता होना चाहिए. इसी के अनुसार तैयारी के साथ आगे बढ़ना चाहिए. अमित काले ने कहा कि दूसरों को देखकर तैयारी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि हर कोई अलग होता है.

fallback

ये भी पढ़ें- पति हैं IPS अफसर, अब पत्नी बनीं IAS; UPSC एग्जाम में 2 बार फेल होने के बाद ऐसे पाई सफलता

खास रणनीति से की पढ़ाई

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, अमित काले (Amit Kale) ने बताया, 'यूपीएससी एग्जाम की तैयारी के लिए सबसे पहले स्टडी मेटेरियल तैयार किया और पता लगाया कि वो किस सब्जेट में कमजोर हैं व किस सब्जेक्ट में मजबूत हैं.' उन्होंने आगे बताया, 'स्टडी मेटेरियल तैयार करने के बाद सबसे आसान सब्जेट की तैयारी की और फिर बाद में कठिन विषयों पर फोकस किया. लेकिन हर किसी को अपने तरीके तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि उनकी क्षमताओं के अनुसार सब्जेक्ट कठिन या आसान लग सकते हैं.'

लाइव टीवी

Trending news