नौकरी छोड़ शुरू की UPSC की तैयारी, लगातार 5 बार हुईं फेल, नाकामी के बाद ऐसे बनीं IAS
Advertisement
trendingNow1999678

नौकरी छोड़ शुरू की UPSC की तैयारी, लगातार 5 बार हुईं फेल, नाकामी के बाद ऐसे बनीं IAS

नमिता शर्मा (IAS Officer Namita Sharma) ने यूपीएससी तैयारी के लिए सॉफ्टवेयर इंजीनियर की अच्छी-खासी नौकरी छोड़ दी थी, लेकिन लगातार 5 बार असफलता के बाद भी उन्होंने हार नहीं मानी और आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया.

नमिता शर्मा ने यूपीएससी एग्जाम पास करने के लिए 7 सालों तक संघर्ष किया. (फोटो सोर्स नमिता शर्मा इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा (UPSC Exam) सबसे कठीन परीक्षाओं में से एक है और हर साल लाखों अभ्यर्थी परीक्षा देते हैं, लेकिन सफलता कुछ ही अभ्यर्थियों को मिलती है. हालांकि असफल होने के बावजूद कई ऐसे छात्र होते है, जो उम्मीद नहीं छोड़ते और सिविल सेवा (Civil Services) का सपना पूरा करके ही रुकते हैं. ऐसी ही कुछ कहानी आईएएस अफसर नमिता शर्मा (IAS Officer Namita Sharma) की है, जिन्होंने करीब 7 साल के लंबे संघर्ष के बाद सफलता मिली.

  1. यूपीएससी के लिए छोड़ दी अच्छी-खासी नौकरी
  2. 5 असफलता के बाद भी नहीं छोड़ी उम्मीद
  3. छठी बार में सफलता पाकर बनीं आईएएस अफसर

यूपीएससी के लिए छोड़ दी अच्छी-खासी नौकरी

नमिता शर्मा (Namita Sharma) की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली में हुई. 12वीं के बाद नमिता ने इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन में इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की और बीटेक करने के बाद आईबीएम में नौकरी लग गई. कुछ साल तक उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर का किया, लेकिन वह अपने काम से खुश नहीं थीं और उन्होंने सिविल सेवा की तैयारी करने का फैसला किया. यूपीएससी की तैयारी के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला किया.

ये भी पढ़ें- खर्च चलाने के लिए कभी किया था रिसेप्शनिस्ट का काम, जर्मनी की नौकरी छोड़ ऐसे बनीं IPS

5 असफलता के बाद भी नहीं छोड़ी उम्मीद

नमिता शर्मा (Namita Sharma) ने यूपीएससी एग्जाम पास करने के लिए 7 सालों तक संघर्ष किया और पांच बार असफल होने के बाद भी हार नहीं मानी और अपने आखिरी प्रयास में ही सफलता हासिल की. नमिता ने जब पहली बार यूपीएससी की परीक्षा दी तो वह प्री-एक्जाम भी पास नहीं कर सकीं. इसके बाद उन्होंने फिर से एग्जाम देने का फैसला किया और तैयारी जारी रखी, हालांकि उन्हें दूसरी, तीसरी और चौथी बार भी प्री-एग्जाम क्लियर नहीं कर पाईं. नमिता को पांचवें प्रयास में सफलता मिली और इंटरव्यू राउंड तक पहुंचीं, लेकिन फाइनल लिस्ट में उनका नाम नहीं आया.

fallback

नमिता को छठी बार में मिली सफलता

लगातार पांच बार असफल होने के बावजूद नमिता शर्मा (Namita Sharma) निराश नहीं हुईं और खुद को पॉजिटिव रखते हुए छठी बार परीक्षा देने का फैसला किया. अपने छठे प्रयास के लिए नमिता ने कड़ी मेहनत की और इस बार उन्हें सफलता मिली. उन्होंने ऑल इंडिया में 145वीं रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बनने का सपना पूरा कर लिया.

ये भी पढ़ें- IPS ट्रेनिंग से ली 15 दिन की छुट्टी और दिया UPSC Exam, 8वीं रैंक हासिल कर बने IAS

लगातार 5 बार क्यों फेल हो गईं नमिता

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, नमिता शर्मा (Namita Sharma) ने बताया कि असफलता की सबसे बड़ी वजह गलत दिशा में तैयारी थी. उन्होंने कहा, 'मैंने ग्रेजुएशन पास करने के बाद से सभी सरकारी परीक्षा देना शुरू कर दिया था और इस दौरान मैंने परीक्षा के बारे में जाने बिना यूपीएससी में अपने शुरुआती प्रयासों को खत्म कर दिया.'

fallback

यूपीएससी एस्पिरेंट्स को सलाह

नमिता शर्मा (Namita Sharma) के मुताबिक यूपीएससी में सफलता पाने के लिए अच्छी रणनीति और समय प्रबंधन बहुत जरूरी है. यदि आप परीक्षा पास करने में सफल नहीं होते हैं तो निराश नहीं होना चाहिए. बस अपने आप को बेहतर बनाने के लिए हर दिन पर ध्यान दें. आप कॉम्पिटिशन सिर्फ आपसे है. हर दिन बेहतर और बेहतर होता जाता है. विश्वास रखें कि यह आपका प्रयास है. प्रीलिम्स इस लंबे युद्ध की शुरुआत मात्र है जिसे आप जीतेंगे.'

लाइव टीवी

Trending news