close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IGAI: तस्‍करी के लिए चीनी नागरिकों ने सोने से बनाए स्‍क्रू, चाभी और बेल्‍ट के बक्‍कल

कस्‍टम ने चीन मूल के तीन तस्‍करों से 4520 ग्राम सोना जब्‍त किया है. जिसकी कीमत करीब 1.42 करोड़ रुपए है. 

IGAI: तस्‍करी के लिए चीनी नागरिकों ने सोने से बनाए स्‍क्रू, चाभी और बेल्‍ट के बक्‍कल
सोना तस्‍करी के लिए तस्‍कर लगातार नए तरीकों का इजाद कर रहे हैं (फोटो: कस्‍टम)

नई दिल्‍ली: इंदिरा गांधी अंतराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट से सोने की तस्‍करी को नाकाम करने के लिए कस्‍टम विभाग लगातार नए कदम उठा रहा है. वहीं एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए तस्‍कर नए-नए तरीकों से तस्‍करी की कोशिश कर रहे हैं. सोमवार को एक ऐसी ही कोशिश का खुलासा कस्‍टम की एयर प्रिवेंटिव टीम ने किया है. 

कस्‍टम ने इस बार तस्‍करों ने अपने मंसूबों को पूरा करने के लिए सोने के स्‍क्रू, चाभी और बेल्‍ट के बक्‍कल तैयार किए थे. इतना ही नहीं, तस्‍करों ने सोने की माला तैयार कर उसमें सिल्‍वर कोट कर दिया था. तस्‍कर अपने मंसूबों में सफल हो पाते, इससे पहले कस्‍टम ने उन्‍हें हिरासत में लेकर सलाखों के पीछे भेज दिया है. 

कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, रविवार देर रात हांगकांग से आने वाली स्‍पाइस जेट की फ्लाइट एसजी-32 से तीन चीन मूल के मुसाफिर आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचे थे. कस्‍टम एयर प्रिवेंटिव टीम ने इन तीनों विदेशी नागरिकों को जांच के लिए ग्रीन चैनल पर रोका. जांच के दौरान, इनके कब्‍जे से करीब 4520 ग्राम सोना बरामद किया गया. जिनकी कीमत अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में करी‍ब1.42 करोड़ रुपए है. 

उन्‍होंने बताया कि इस बार एयरपोर्ट सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए तस्‍करों ने बेहद खास तरीका अपनाया था. जिसमें सोने से बेल्‍ट के बक्‍कल, ब्रेसलेट, स्‍क्रू सहित अन्‍य सामान बनाया गया था. कस्‍टम अधिकारियों की गिरफ्त से बचने के लिए तस्‍करों ने इन सभी चीजों पर सिल्‍वर कोट कर दिया था.