close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IGI AIRPORT: तस्‍करी के लिए जींस में सिलवाई खुफिया जेब, कस्‍टम ने बरामद किया 3 किलो सोना

कस्‍टम ने बैंकाक से आए एक मुसाफिर के कब्‍जे से 3 किलो सोना बरामद किया है. सोने की तस्‍करी के लिए आरोपी मुसाफिर ने अपनी जींस में खुफिया जेब सिलवाई थी.

IGI AIRPORT: तस्‍करी के लिए जींस में सिलवाई खुफिया जेब, कस्‍टम ने बरामद किया 3 किलो सोना
तस्‍करी के बढ़ते प्रयासों को देखते हुए कस्‍टम ने कुछ सेक्‍टर को सेंस्टिव डिक्‍लेयर किया है.

नई दिल्‍ली: इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट पर तैनात कस्‍टम की एयर प्रिवेंटिव टीम ने एक बार फिर सोने की तस्‍करी को नाकाम किया है. इस बार तस्‍कर ने सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए अपनी जींस में एक खुफिया जेब सिलवा रखी थी. 

आरोपी मुसाफिर अपने मंसूबों में सफल होता, इससे पहले कस्‍टम एयर प्रिवेंटिव टीम ने उसे गिरफ्तार कर सोने को अपने कब्‍जे में ले लिया है. आरोपी मुसाफिर के कब्‍जे से बरामद हुए सोने की कीमत करीब 96.20 लाख रुपए आंकी गई है.  

बैंकाक से दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचा था सोना
कस्‍टम विभाग के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपी मुसाफिर बैंकाक से आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-335 से आईजीआई एयरपोर्ट पहुंचा था. वहीं, सोने की तस्‍करी की संभावनाओं को देखते हुए एयर प्रिवेंटिव टीम के अधिकारियों ने कस्‍टम के ग्रीन चैनल में घेराबंदी कर रखी थी.

यह भी पढ़ें: IGI Airport: तस्‍करी के लिए बैगेज ट्रोली में चिपकाई सोने की प्‍लेट, कस्‍टम के सामने काम न आई चालाकी

प्रिवेंटिव टीम ने आरोपी मुसाफिर को जांच के लिए रोका. तलाशी के दौरान पाया गया कि उसने अपने जींस में एक खुफिया जेब सिलवा रखी थी. जिसके भीतर उसने सोने के तीन बिस्‍कुट छिपा रखे थे. तलाशी के दौरान कस्‍टम ने आरोपी की खुफिया जेब से सोने के तीनों बिस्‍कुट बरामद कर लिए. 

आरोपी से बरामद हुआ 96 लाख का सोना 
कस्‍टम विभाग के अधिकारी ने बताया कि आरोपी के कब्‍जे से बरामद किए गए सोने के तीन बिस्‍कुटों का भार करीब 3000 ग्राम था. जिसकी भारतीय बाजार में कीमत 96 लाख 20 हजार 400 रुपए है. एयर प्रिवेंटिव ने आरोपी मुसाफिर के खिलाफ कस्‍टम एक्‍ट की विभिन्‍न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है. 

यह भी पढ़ें: IGIA: यूएई जाने के लिए नेपाली युवती ने किया कुछ ऐसा, जान कर रह जाएंगे हैरान

सिंस्टिव सेक्‍टर के यात्रियों पर कस्‍टम की विशेष नजर 
कस्‍टम अधिकारी के अनुसार, तस्‍करी के बढ़ते प्रयासों को देखते हुए कस्‍टम ने कुछ सेक्‍टर को सेंस्टिव डिक्‍लेयर किया है. उन्‍होंने बताया कि खाड़ी देशों सहित बैंकाक, मलेशिया और सिंगापुर से तस्‍करी के बढ़ते प्रयासों को देखते हुए एयर प्रिवेंटिव टीम खास एतिहात बरत रही है. जिसके तहत, संवेदनशील सेक्‍टर से आने वाले लगभग सभी मुसाफिरों की जांच की जा रही है.