कड़ाके की ठंड के बीच बढ़ेगी मुसीबत, इन राज्यों में हो सकती है बारिश; IMD ने जारी की चेतावनी
Advertisement

कड़ाके की ठंड के बीच बढ़ेगी मुसीबत, इन राज्यों में हो सकती है बारिश; IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने क्रिसमस के बाद दिल्ली में 27 और 28 दिसंबर को हल्की बारिश (Light Rain in Delhi) की संभावना जताई है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड की चपेट में है और शीतलहर (Cold Wave) का प्रकोप जारी है. इस बीच दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR Weather) में रहने वालों की मुसीबत बढ़ने वाली है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने क्रिसमस के बाद दिल्ली में 27 और 28 दिसंबर को हल्की बारिश (Light Rain in Delhi) की संभावना जताई है. इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है.

  1. दिल्ली में तापमान 7.2° सेल्सियस दर्ज किया गया
  2. दिल्ली में 27-28 दिसंबर को बारिश का अनुमान
  3. कश्मीर-हिमाचल में बर्फबारी का अनुमान

आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली में आज (23 दिसंबर) तापमान में मामूली वृद्धि हुई और सुबह 5.30 बजे तापमान 7.2° सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज हल्के बादल छाए रहेंगे और हल्का कोहरा रहेगा. कल (22 दिसंबर) अधिकतम तापमान 23.8°C दर्ज किया गया और वही न्यूनतम तापमान 4.4°C दर्ज किया गया था. इस दौरान अधिकतम सामान्य से 2°C अधिक, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से 3°C कम रहा.

साल का सबसे ठंडा दिन रहा मंगलवार

दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री कम है और यह इस साल का सबसे ठंडा दिन रहा. आयानगर और लोधी रोड मौसम केंद्रों पर तापमान और भी नीचे चला गया, जो क्रमशः 3.8 डिग्री सेल्सियस और 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में 27-28 दिसंबर को बारिश का अनुमान

आईएमडी (IMD) के वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा, '24 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे. दिल्ली में 26-27 दिसंबर तक बारिश का भी अनुमान (Rain Alert in Delhi) है. जिसके बाद तापमान में गिरावट आ सकती है.

ये भी पढ़ें- यहां पर हुआ कोरोना 'विस्‍फोट'! नवोदय विद्यालय में एक साथ 29 बच्चे हुए संक्रमित

अब भी खराब श्रेणी में दिल्ली की हवा

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 387 है, जो बहुत खराब की श्रेणी में आता है. इससे पहले बुधवार को 24 घंटे का औसत एक्यूआई 407 रहा, जबकि मंगलवार को भी 24 घंटे का औसत एक्यूआई 402 दर्ज किया गया जो 'गंभीर' श्रेणी में आता है. बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'सामान्य', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'अत्यंत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.

ओडिशा में साढ़े तीन डिग्री न्यूनतम तापमान

ओडिशा में बुधवार को शीतलहर के कारण जनजीवन प्रभावित रहा और 17 स्थानों पर तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया. कंधमाल जिला मुख्यालय फुलबनी में पारा साढ़े तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया जो राज्य में सबसे कम न्यूनतम तापमान था. इसके अलावा दरिंगबाड़ी में तापमान साढ़े चार डिग्री सेल्सियस रहा. कोरापुट जिले के सेमिलीगुड़ा में तापमान 3.9 डिग्री सेल्सियस रहा, वहीं झारसुगुड़ा में तापमान सामान्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस कम, छह डिग्री दर्ज किया गया. भुवनेश्वर में तापमान सामान्य से 4.9 डिग्री सेल्सियस कम, 10.1 डिग्री दर्ज किया गया और कटक में सामान्य से 3.4 डिग्री कम, 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

राजस्थान में न्यूनतम तापमान बढ़ने से राहत

राजस्थान में न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी से लोगों को राहत मिली है और फतेहपुर में सबसे कम तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार बीते चौबीस घंटे में रात का न्यूनतम तापमान करौली में 3.3 डिग्री, चुरू में 3.5 डिग्री, सीकर में 4.7 डिग्री, अलवर में 5.0 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 5.2 डिग्री, संगरिया में 5.3 डिग्री, अलवर व भीलवाड़ा में 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी जयपुर में बीती रात न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री सेल्सियस रहा. इस दौरान राज्य के अधिकांश हिस्सों में दिन में अधिकतम तापमान 21.1 से 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान आमतौर पर इसी दायरे में रहने का अनुमान है.

कश्मीर में बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान

कश्मीर में अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी हुई, लेकिन यह शून्य से नीचे रहा. मौसम विज्ञान विभाग अनुसार क्षेत्र में रविवार से तीन दिन बर्फबारी और बारिश होने का अनुमान है. अधिकारियों ने बताया कि चिल्लई कलां (भीषण ठंड की अवधि) के दौरान कश्मीर घाटी के अधिकतर स्थानों पर मंगलवार रात न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ. श्रीनगर में मंगलवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, जो पिछली रात से एक डिग्री अधिक है.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)

लाइव टीवी

Trending news