ठंड के बीच आसमान से बरसेगी आफत, IMD ने दी कड़ी चेतावनी; रहें अलर्ट
X

ठंड के बीच आसमान से बरसेगी आफत, IMD ने दी कड़ी चेतावनी; रहें अलर्ट

IMD Predictions: मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भारी बारिश की वजह से अगले कुछ दिनों में पारा तेजी से नीचे गिरेगा. उत्तर भारत में जल्द ठंड और बढ़ सकती है. घर से निकलने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

ठंड के बीच आसमान से बरसेगी आफत, IMD ने दी कड़ी चेतावनी; रहें अलर्ट

नई दिल्ली: पूरे उत्तर भारत में ठंड बढ़ना शुरू हो गई है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भारी बारिश होने की चेतावनी दी है. देश के पहाड़ी इलाकों में बीते 3-4 दिन से लगातार बर्फबारी (Snowfall) हो रही है. जिससे ठंड और बढ़ने की आशंका है. मौसम विभाग (IMD) ने बिना जरूरत घर से नहीं निकलने की सलाह दी है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, पूर्वोत्तर के असम (Assam), मेघालय (Meghalaya), मिजोरम (Mizoram) और त्रिपुरा (Tripura) में मध्यम से भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है. आईएमडी का कहना है कि पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश चक्रवात जवाद (Cyclone Jawad) की वजह से हो सकती है. चक्रवात जवाद हाल ही में ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) के तट से टकराया था. दक्षिण भारत के आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और केरल (Kerala) में मध्यम बारिश (Moderate Rainfall) हो सकती है. वहीं तमिलनाडु (Tamil Nadu) में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है.

बर्फबारी और बारिश से जीवन बेहाल

बारिश के साथ-साथ बर्फबारी (Snowfall) ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. उत्तराखंड (Uttarakhand) में उत्तरकाशी (Uttarkashi) के गंगोत्री और यमुनोत्री धाम में रुक-रुककर बर्फबारी जारी है. वहीं रुद्रप्रयाग जिले के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और निचले इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है. चमोली के ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है. इसकी वजह से निचले इलाकों में कड़ाके की ठंड हो गई है.

ये भी पढ़ें- Omicron से आने वाली तीसरी लहर से कैसे रहें सावधान? जानिए कितनी खतरनाक होगी

मनाली में दिखा खूबसूरत नजारा

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के मनाली में इस सीजन की पहली बर्फबारी हुई. हालांकि मौसम साफ होने के बाद खूबसूरत नजारा दिखा. बर्फबारी के बाद सैलानी मौसम का लुत्फ लेते हुए नजर आए. शिमला में बीते तीन-चार दिनों से लगातार मौसम खराब चल रहा है. पूरे हिमाचल प्रदेश में तापमान गिरने से शीत लहर चल रही है.

जल्द ठंड में होगा इजाफा

मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से अगले कुछ दिनों में तामपान में कमी आ सकती है. पारा 3-5 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है.

LIVE TV

Trending news