Weather Update: कंपाने वाली सर्दी के बीच आज से बदलेगा मौसम, कई जगह बारिश के आसार; क्या बर्फीली ठंड से मिलेगी राहत?
Advertisement
trendingNow12048673

Weather Update: कंपाने वाली सर्दी के बीच आज से बदलेगा मौसम, कई जगह बारिश के आसार; क्या बर्फीली ठंड से मिलेगी राहत?

IMD Weather Alert: हाड़ कंपाने वाली ठंड के बीच आज से मौसम बदलने वाला है. कई जगहों पर बारिश के आसार हैं. ऐसे में क्या इस बारिश से बर्फीली ठंड से राहत मिल सकती है.

Weather Update: कंपाने वाली सर्दी के बीच आज से बदलेगा मौसम, कई जगह बारिश के आसार; क्या बर्फीली ठंड से मिलेगी राहत?

IMD Weather Alert Of 8 January 2024: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में सर्दी के प्रकोप से अभी राहत मिलने वाली नहीं है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम राजस्थान और पश्चिम मध्य प्रदेश में अधिकतम पारा 10 से 14 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है. रात तो छोड़िए, दिन में भी लोग बर्फीली ठंड से कांप रहे हैं. पहाड़ों में भी हो रही बर्फबारी से आम जनजीवन लगातार अस्त-व्यस्त बना हुआ है. कोहरे की वजह से धूप की रोशनी जमीन तक नहीं पहुंच पा रही है, जिससे लोगों की दिक्कतें और बढ़ी हुई हैं. 

अगले 24 घंटे में बदलेगा मौसम

प्राइवेट मौसम वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मानें तो अगले 24 घंटों में कंपकंपी का असर थोड़ा कम होने की उम्मीद है. 8 जनवरी को उत्तरी मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है. इसके बाद 10 जनवरी तक, बारिश के बादल पश्चिम की ओर बढ़ेंगे और पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब के कुछ हिस्सों को अपनी चपेट में ले लेंगे. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भी जनवरी में बारिश की उम्मीद की जा सकती है.

सूखी ठंड से मिलेगी राहत लेकिन...

बारिश होने से जैसे-जैसे कोहरा छंटेगा, कुछ धूप निकलेगी. इससे लोगों को सूखी ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि इससे कड़ाके की सर्दी का अंत नहीं होगा. अनुमान है कि 11 जनवरी तक आसमान साफ हो जाएगा. इसके बाद अधिक राहत के दिनों की शुरुआत होगी और सूरज निकलने से लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड से राहत मिलने लगेगी.

इन राज्यों में छाया रहा कोहरा

देश में पिछले 24 घंटों के मौसम की बात की जाए तो तमिलनाडु में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई. केरल लक्षद्वीप और दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बरसात हुई.  कर्नाटक, छत्तीसगढ़, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर और सिक्किम, बिहार, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में 1 या 2 स्थानों पर हल्की बारिश पड़ी. पंजाब, उत्तरी हरियाणा के कुछ हिस्सों और जम्मू संभाग, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार में कुछ स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाया रहा.

दिल्ली-एनसीआर में आज ऐसा रहेगा मौसम

एजेंसी के अनुसार अगले 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और त्रिपुरा में एक या दो स्थानों पर घना कोहरा छा सकता है. वहीं पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोल्ड डे की स्थिति संभव है. पंजाब, उत्तरी हरियाणा के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार में एक या दो स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाने के आसार हैं. तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. केरल और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, राजस्थान, पूर्वी गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

Trending news