IMD Weather Forecast: अभी पैक मत कीजिए छतरी, फिर शुरू होने जा रहा बारिश का दौर; जान लें अगले सप्ताह का मौसम अपडेट
Advertisement
trendingNow11911094

IMD Weather Forecast: अभी पैक मत कीजिए छतरी, फिर शुरू होने जा रहा बारिश का दौर; जान लें अगले सप्ताह का मौसम अपडेट

Weather Update 12 October 2023: अगर आप बारिश के मौसम को बीता हुआ मान चुके हैं तो आप गलती कर रहे हैं. एक बार फिर बारिश के आसार बन रहे हैं. इसे लेकर मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट जारी किया है. 

IMD Weather Forecast: अभी पैक मत कीजिए छतरी, फिर शुरू होने जा रहा बारिश का दौर; जान लें अगले सप्ताह का मौसम अपडेट

IMD Weather Forecast of 12 October 2023: अक्टूबर का दूसरा सप्ताह खत्म होने को जा रहा है लेकिन अब भी गर्मी लोगों को सता रही है. दोपहर में तो ऐसी तीखी धूप निकल रही है कि लोगों से खड़ा नहीं हुआ जा रहा है. रात में भी मौसम में ठंडक शुरू नहीं हो पाई है. जबकि अक्टूबर में आमतौर पर हर साल मौसम का पारा गिरता रहा है. केवल दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि यूपी, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश समेत देश के बाकी हिस्सों का भी लगभग यही हाल है. क्या यह बढ़ी गर्मी फिर बरसात आने का संकेत दे रही है. इसे लेकर मौसम विभाग ने बड़ा अपडेट जारी किया है. 

अक्टूबर में क्यों हो रही है गर्मी?

मौसम विभाग (Weather Update 12 October 2023) के मुताबिक पारे में यह बढोतरी अक्टूबर हीट की वजह है. जब मानसून देर से विदा होता है तो आमतौर पर इस तरह का मौसम बन जाता है. इसकी वजह से अगले हफ्ते कई राज्यों में बारिश का अनुमान है. इस बारिश के साथ ही मौसम तेजी से करवट बदलेगा और लोगों को अचानक ठंड का अहसास शुरू हो सकता है. 

दिल्ली-एनसीआर में कब मिलेगी राहत?

IMD की ओर से जारी अनुमान के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर (Weather Update 12 October 2023) में इस वीकेंड यानी 14 अक्टूबर तक गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. अनुमान है कि इस दौरान अधिकतम पारा 37 डिग्री सेल्सियस बना रहेगा और जिससे लोगों का पसीना निकलेगा. इसके बाद 15-16 अक्टूबर को बारिश के आसार बन रहे हैं. यानी रामलीलाओं के शुरुआती दिनों में बूंदाबांदी हो सकती है, जिससे फेस्टिवल सीजन में बाहर निकलने वाले लोगों को दिक्कत हो सकती है. इस बारिश के बाद दिन और रात दोनों के तापमान में कमी आ सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. 

इन राज्यों में फिर बरसने जा रहे बादल

दिल्ली-एनसीआर (Weather Update 12 October 2023) ही नहीं, यूपी, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी 14 से 17 अक्टूबर के बीच बारिश की संभावना जताई गई है. नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर में भी 14 अक्टूबर के बारिश शुरू हो सकती है. राजस्थान के जोधपुर, अजमेर और जयपुर समेत कई जिलों में 15 अक्टूबर के बार बारिश का अनुमान है. यह बरसात सर्दी के आगमन की वजह बनने की उम्मीद है. इसके बाद रात का तापमान काफी कम हो सकता है. 

Trending news