सबके सामने भाई ने बहन से ही कर ली शादी, देखते रह गए सभी सरकारी अफसर
Advertisement
trendingNow11048068

सबके सामने भाई ने बहन से ही कर ली शादी, देखते रह गए सभी सरकारी अफसर

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में एक भाई ने पैसों के लालच में आकर अपनी बहन से ही शादी कर ली. भाई बहन की ये शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कई अधिकारियों के सामने हुई थी.

 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फिरोजाबाद (Firozabad) जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जहां भाई ने पैसों के लालच में आकर अपनी बहन से ही शादी कर ली. शख्स के खिलाफ थाने में तहरीर दी गई है. शख्स ने ये शादी मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana) के तहत की थी. जब मामले का खुलासा हुआ तो अधिकारियो के होश उड़ गए. शादी के जोड़ों का वेरिफिकेशन करने वाले जांच अधिकारियों से मामले पर जवाब मांगा गया है.

  1. फिरोजाबाद के टूंडला का है मामला
  2. मुख्यमंत्री सामूहिक सामूहिक विवाह योजना के तहत की शादी
  3. आरोपी भाई के खिलाफ थाने में दर्ज हुआ मुकदमा

51 जोड़ों की कराई गई थी शादी

जानकारी के अनुसार, फिरोजाबाद के टूंडला का है. टूडला खंड विकास कार्यालय में बीते शनिवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में नगरपालिका टूंडला, ब्लाक टूंडला और ब्लॉक नारखी के 51 जोड़ों की शादी कराई गई थी. इस सामूहिक शादी समारोह में सरकार की तरफ से सभी जोड़ों को गृहस्थी का सामान और कपड़े दिए गए थे. 

ये भी पढ़ें: लाखों की नौकरी छोड़ शुरू की UPSC Exam की तैयारी, 2 बार हुईं फेल, फिर ऐसे बनीं IAS

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

इस सामूहिक शादी समारोह के वीडियो और फोटो आसपास के इलाके के लोगों और ग्राम प्रधानों तक पहुंचे तब फर्जीवाड़े के चार मामलों का खुलासा हुआ. इन चार मामलों में से एक भाई बहन ने आपस में ही शादी कर ली. इस मामले में जांच के बाद नगला प्रेम (घड़ी) के रहने वाले भाई के खिलाफ समाज कल्याण विभाग के सहायक विकास अधिकारी चंद्रभान सिंह ने शिकायत दर्ज कराई है.

अधिकारियों से मांगा जवाब

मामले पर बात करते हुए टूंडला के खंड विकास अधिकारी  (BDO) नरेश कुमार ने बताया कि शादी के लिए जोड़ों की लिस्ट तैयार करके उनका वेरिफिकेशन करने वाले वाले ग्राम पंचायत सचिव मरसेना कुशलपाल, ग्राम पंचायत घिरौली सचिव अनुराग सिंह, एडीओ कॉपरेटिव सुधीर कुमार एडीओ समाज कल्याण विभाग चंद्रभान सिंह से स्पष्टीकरण मांगा गया है. अगर इन अधिकारियों के जवाब संतोषजनक नहीं हुए तो इनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

आरोपी भाई के खिलाफ दर्ज हुई FIR

BDO ने बताया कि फर्जी तरीके से शादी करने वाले भाई के खिलाफ थाने में FIR दर्ज कराई गई है. इसके अलावा फर्जीवाड़ा करने वाले अन्य जोड़ों के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है. दोबारा शादी करने वाली अपात्र महिला से शादी में दिया हुआ सामान वापस ले लिया गया है. वहीं अभी मामले की जांच चल रही है.

ये भी पढ़ें: 'कम से कम वो इतना तो सुधर गया है', केंद्रीय मंत्री ने राहुल गांधी पर ऐसे ली चुटकी

आरोपियों के खिलाफ होगी सख्त कार्रवाई 

टूंडला कोतवाली के प्रभारी राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि समाज कल्याण विभाग के सहायक विकास अधिकारी द्वारा सामूहिक विवाह समारोह में फर्जी तरीके से जोड़ों की शादी कराने के लिए थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है. जांच में दोषी पाए जाने पर आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

LIVE TV

Trending news