लाखों की नौकरी छोड़ शुरू की UPSC Exam की तैयारी, 2 बार हुईं फेल, फिर ऐसे बनीं IAS Officer
Advertisement
trendingNow11048056

लाखों की नौकरी छोड़ शुरू की UPSC Exam की तैयारी, 2 बार हुईं फेल, फिर ऐसे बनीं IAS Officer

IAS Officer Vishakha Yadav Success Story: दिल्ली की रहने वाली विशाखा यादव (Vishakha Yadav) ने नौकरी छोड़कर यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया, लेकिन पहले दो प्रयासों में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर पाईं. अपने तीसरे प्रयास में विशाखा ने शानदार वापसी की और आईएएस अफसर (IAS Officer) बन गईं.

विशाखा यादव तीसरे प्रयास में आईएएस अफसर बनीं. (फोटो सोर्स- विशाखा यादव इंस्टाग्राम)

नई दिल्ली: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा एग्जाम (Civil Service Exam) को देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक माना जाता है, जिसके लिए छात्रों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कुछ स्टूडेंट पहले ही प्रयास में सफल हो जाते हैं तो कुछ कई प्रयासों के बाद सफलता का स्वाद चखते हैं. दिल्ली की रहने वाली विशाखा यादव (Vishakha Yadav) की कहानी भी कुछ ऐसी है, जो पहले दो प्रयासों में प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर पाई थी, लेकिन उसने अपने तीसरे प्रयास में शानदार वापसी की और आईएएस अफसर (IAS Officer) बन गईं.

  1. इंजीनियरिंग के बाद लगी लाखों की नौकरी
  2. नौकरी छोड़ शुरू की यूपीएससी एग्जाम की तैयारी
  3. पहले 2 प्रयासों में प्रीलिम्स परीक्षा भी नहीं कर पाईं पास

इंजीनियरिंग के बाद लगी लाखों की नौकरी

विशाखा यादव (Vishakha Yadav) दिल्ली के द्वारका की रहने वाली हैं और उनकी पूरी स्कूलिंग दिल्ली से ही हुई. विशाखा बचपन से ही पढ़ने में काफी अच्छी थीं और दसवीं के अलावा बारहवीं में भी डिस्टिंक्शन नंबर हासिल किया था. 12वीं के बाद उन्होंने दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. विशाखा कॉलेज से ही प्लेसमेंट के जरिए सेलेक्ट हो गईं और उनकी सैलरी लाखों में थी.

ये भी पढ़ें- सिर्फ 1 साल की तैयारी और पास कर लिया UPSC Exam, 22 साल की उम्र में IAS बनी ये लड़की

2 साल बाद छोड़ दी नौकरी

दो साल नौकरी करने के बाद विशाखा यादव (Vishakha Yadav) को लगा कि ये उनकी मंजिल नहीं है और उन्होंने सिविल सेवा एग्जाम (Civil Service Exam) की तैयारी करने का फैसला किया. इसमें उनके परिवार ने भी उनका पूरा साथ दिया.

fallback

प्रीलिम्स परीक्षा भी नहीं कर पाईं पास

नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी करने का फैसला विशाखा यादव (Vishakha Yadav) के लिए काफी मुश्किल साबित हुआ, क्योंकि पहले दो प्रयासों में वह प्रीलिम्स परीक्षा भी पास नहीं कर सकीं. हालांकि लगातार दो असफलता के बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी और तीसरे प्रयास के लिए तैयारी शुरू कर दी.

ये भी पढ़ें- किसान की बेटी ने बिना कोचिंग ऐसे पास किया UPSC Exam, फिर बनी IAS अफसर

तीसरे प्रयास में बन गईं आईएएस अफसर

विशाखा यादव (Vishakha Yadav) ने पहले दो अटेम्प्ट की गलतियों को सुधारकर कड़ी मेहनत की और बेहतर रणनीति से सफलता हासिल की. विशाखा ने तीसरे प्रयास में सिविल सेवा एग्जाम (Civil Service Exam) में ऑल इंडिया में छठी रैंक हासिल की और आईएएस अफसर बनने में सफल रहीं.

fallback

यूपीएससी एग्जाम में ऐसे मिली सफलता

DNA की रिपोर्ट के अनुसार, विशाखा यादव (Vishakha Yadav) ने कहा कि सिविल सेवा की तैयारी करने के लिए रोजाना 6 से 8 घंटे लगातार पढ़ाई करना जरूरी है. इसके अलावा कई किताबों को पढ़ने के बजाय कुछ सीमित किताबों पर फोकस करना फायदेमंद साबित होता है. पढ़ने के साथ ही उत्तर लिखने का अभ्यास करें, अपनी गलतियों को समझें और उन्हें लगातार सुधारते हुए हर दिन बेहतर करने पर ध्यान दें.

ये भी पढ़ें- चीनी मिल में काम करते हैं पिता, बेटी बनी आईएएस अफसर; UPSC Exam में ऐसे पाई सफलता

पहले दो प्रयासों में हुई थी ये गलतियां

अपनी असफलताओं पर बात करते हुए विशाखा यादव (Vishakha Yadav) बताती हैं कि पहले दो अटेम्प्ट में रिसोर्स ज्यादा रखने की वजह से ठीक से रिवीजन नहीं कर पाईं और साथ ही कम टेस्ट सीरीज ज्वॉइन करने का भी नुकसान हुआ. वह कहती हैं कि उन्होंने परीक्षा के पहले बहुत कम मॉक टेस्ट दिए थे और इस वजह से प्रैक्टिस उनकी नहीं हो पाई, जितनी होनी चाहिए थी.

लाइव टीवी

Trending news