IT Raid: संदिग्ध लेन-देन के खिलाफ IT विभाग की 'सर्जिकल स्ट्राइक', पंजीकृत दलों और NGO के 110 ठिकानों पर देशभर में मारे छापे
Advertisement

IT Raid: संदिग्ध लेन-देन के खिलाफ IT विभाग की 'सर्जिकल स्ट्राइक', पंजीकृत दलों और NGO के 110 ठिकानों पर देशभर में मारे छापे

Income Tax Raid: देश में भ्रष्टाचार और संदिग्ध लेन-देन पर काबू पाने के लिए आयकर विभाग लगातार कड़ी कार्रवाई कर रहा है. विभाग ने बुधवार को पंजीकृत राजनीतिक दलों और एनजीओ के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की. 

IT Raid: संदिग्ध लेन-देन के खिलाफ IT विभाग की 'सर्जिकल स्ट्राइक', पंजीकृत दलों और NGO के 110 ठिकानों पर देशभर में मारे छापे

IT Raid on Registered Political Party: आयकर विभाग (Income Tax Department) ने एक बार संदिग्ध फंडिग के खिलाफ देशभर में बड़ी सर्जिकल स्ट्राइक की. विभाग ने बुधवार को एक दर्जन राज्यों में छापे मारकर गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को मिल रहे चंदे की जांच की. इस दौरान कई जगहों से संदिग्ध लेन-देन से जुड़े कागजात जब्त कर विभाग के अधिकारी अपने साथ ले गए. कई जगहों पर छापेमारी के बाद नोटिस जारी कर ऐसे दलों से जवाब मांगा गया है. 

संदिग्ध लेन-देन की जांच के लिए छापेमारी

आयकर विभाग (Income Tax Department) के सूत्रों के मुताबिक पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों पर छापेमारी की वजह उनकी संदिग्ध ‘फंडिंग’, एफसीआरए के उल्लंघन और कथित कर चोरी से जुड़े मामलों  की जांच करना था. इस दौरान गुजरात, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हरियाणा और कुछ अन्य राज्यों के 110 से ज्यादा परिसरों पर एक साथ छापे मारे गए. 

देशभर में पंजीकृत दलों पर की गई रेड

सूत्रों के मुताबिक भ्रष्ट तरीके से कमाई करने वाले काफी लोग अपनी काली कमाई को सफेद करने के लिए ऐसे पंजीकृत दलों को दान कर देते हैं. इसके बाद वे टैक्स छूट में इसका लाभ उठाते हैं. इस संबंध में कार्रवाई के लिए चुनाव आयोग की ओर से आयकर विभाग को सिफारिश पत्र भेजा गया था, जिसके बाद विभाग ने बुधवार बड़े स्तर पर देशभर में रेड की. 

चुनाव आयोग ने की थी सिफारिश

आयकर विभाग को कार्रवाई की सिफारिश करने से पहले चुनाव आयोग ने जांच करके 198 संगठनों को पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों की सूची से हटा दिया था. साथ ही यह भी घोषणा की थी कि वह 2,100 से ज्यादा ऐसे पंजीकृत गैर-मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के खिलाफ कार्रवाई कर रहा है, जो नियमों और चुनाव संबंधी कानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं. इनमें कोष संबंधी जानकारी न देना, चंदा देने वालों के पते और पदाधिकारियों के नाम जारी न करना शामिल है. वहीं कुछ दल गंभीर वित्तीय गड़बड़ी में भी संलिप्त पाए गए हैं. 

कई एनजीओ के दफ्तरों पर भी पड़े छापे

विभाग ने पंजीकृत दलों पर छापेमारी के साथ ही बुधवार को कुछ गैर सरकारी संगठनों पर भी छापा मारा. इनमें दिल्ली का थिंक-टैंक ‘सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च’ और इंटरनेशनल एनजीओ ऑक्सफॉम भी शामिल है. सूत्रों का कहना है कि विदेशों से धन प्राप्त करने से संबंधित कानून एफसीआरए (विदेशी चंदा नियमन अधिनियम) के उल्लंघन को लेकर उनके खिलाफ कार्रवाई की गई. आयकर विभाग के अधिकारी इन संस्थाओं की बैलेंस शीट और एफसीआरए के जरिये मिले धन की रसीद की जांच कर रही है. 

(एजेंसी भाषा)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news