किस कारण से मिलता है पुलिसवालों को राष्ट्रपति का पुलिस पदक, जानें क्यों है खास?
Advertisement
trendingNow12384405

किस कारण से मिलता है पुलिसवालों को राष्ट्रपति का पुलिस पदक, जानें क्यों है खास?

President Police Medal 2024: गृहमंत्रालय ने  राष्ट्रपति के पुलिस पदक के लिए नामित होने वाले लोगों का लिस्ट जारी किया है. इस लेख में हम आपको बता रहे है इस पदक के बारे में.

किस कारण से मिलता है पुलिसवालों को राष्ट्रपति का पुलिस पदक, जानें क्यों है खास?

 

President Police Medal 2024:14 अगस्त 2024 को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राष्ट्रपति पदक और सराहनीय सेवा के लिए नामित लोगों का लिस्ट जारी किया है. इस साल ये वीरता पुरस्कार के लिए देश भर से कई कर्मियों को नामित किया गया है. इस अवार्ड को 15 अगस्त के दिन दिया जाता है . ये अवार्ड पुलिस के साथ फायर ब्रिगेड, होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों को भी दिया जाता है. अपने इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे राष्ट्रपति के पुलिस पदक के बारे में.

 

क्या होता है राष्ट्रपति पुलिस पदक?

राष्ट्रपति पुलिस पदक एक तरह का विशिष्ट पुरस्कार है. जिसे पुलिसवालों के साथ कुछ स्पेशल सर्विस के लोगों के विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है. ये पुलिस पदक साल में दो बार दिए जाते है. 26 जनवरी और 15 अगस्त के दिन. इन पदक को दो कैटेगरी में बांटा गया है. राष्ट्रपति पदक (पीएसएम) और सराहनीय सेवा के लिए पदक (एमएसएम). 

 

किस कारण से मिलता है ये पदक?

आपको बता दे कि पदक पुलिसवालों के साथ  फायर ब्रिगेड, होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा  में विशिष्ट सेवा के लिए दिया जाता है. ये पदक पाना पुलिस वालों के लिए काफी सम्मान की बात है.

 

इस साल इतने लोगों मिलें गैलेट्री अवॉर्ड

इस बार राष्ट्रपति 15 अगस्त पर राष्ट्रपति पदक (पीएमजी) मेडल 1 को तो वीरता के लिए पदक वीरता के लिए पदक (जीएम) 213 लोगों को दिया जाएगा. जिसमें पुलिस सेवा को 208, अग्निशमन सेवा को 4, होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा को 1 मेडल दिया जाएगा. राष्ट्रपति पदक (पीएमजी) तेलंगाना पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल चादुवु यादैया को जाएगा.

 

Trending news