Zee Rozgar Samachar

भारत बना 'योगिस्तान', देश भर में योग के विभिन्न कार्यक्रमों की तस्वीरें देखें

आज  दुनिया भर में विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है. भारत में कई जगहों पर योग के कार्यक्रम का आयोजन हुआ. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद भी लोगों ने पूरे उत्साह के साथ आज तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर तमाम पार्क एवं सार्वजनिक स्थलों पर एकत्र होकर योग किया.

भारत बना 'योगिस्तान', देश भर में योग के विभिन्न कार्यक्रमों की तस्वीरें देखें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनउ में देशव्यापी समारोह का नेतृत्व किया.

नई दिल्ली: आज  दुनिया भर में विश्व योग दिवस मनाया जा रहा है. भारत में कई जगहों पर योग के कार्यक्रम का आयोजन हुआ. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश के बाद भी लोगों ने पूरे उत्साह के साथ आज तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर तमाम पार्क एवं सार्वजनिक स्थलों पर एकत्र होकर योग किया.

और पढ़ें: लखनऊ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया योग, बोले दुनिया को जोड़ने का काम कर रहा योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनउ में देशव्यापी समारोह का नेतृत्व किया. इस मौके पर उनके साथ यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी योग के कई आसन किए. गौर हो कि दुनिया भर में योग को हमारी सांस्कृतिक धरोहर के रूप में जाना जाता है. योग से शरीर के साथ मन भी स्वस्थ होता है.

दिल्ली में सेंट्रल दिल्ली के खुले पार्को , पूर्व नगर निगम पार्को और विशाल उद्यानों में योग कार्यक्रम आयोजित किए गए. केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू, विजय गोयल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी योग कार्यक्रमों में शिरकत की. राजग के राष्ट्रपति उम्मीदवार राम नाथ कोविंद और वरिष्ठ भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने भी इस मौके पर योग करते दिखे. कनॉट प्लेस के इनर सर्कल में बुजुर्ग और युवा रंग बिरंगे परिधानों में योग के आसन करते दिखे. यहां योग दिवस के उपलक्ष यातायात बाधित कर दिया गया था.

और पढे़: जब मोदी बोले, लखनऊ के लोगों ने बता दिया कैसे हो 'योग मैट' का इस्‍तेमाल

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के तत्वाधान छह प्रमख मार्गो लोधी गार्डन, नेहरू प्लेस, तालकटोरा गार्डन और इंडिया गेट पर चिल्ड्रेन पार्क पर योग कार्यक्रम आयोजित किए गए. संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2014 में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव पारित किया था.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.