3D printed post office: बेंगलुरु में देश का पहला 3 डी प्रिंटेड पोस्टऑफिस, जानें- क्या है खासियत
Advertisement
trendingNow11830322

3D printed post office: बेंगलुरु में देश का पहला 3 डी प्रिंटेड पोस्टऑफिस, जानें- क्या है खासियत

3D printed post office in Bengaluru: देश के पहले थ्री डी प्रिंटेड पोस्टऑफिस को बेंगलुरु में बनाया गया है. खास बात ये है कि 45 दिन की समय सीमा से 2 पहले इसका उद्घाटन किया गया.

3D printed post office: बेंगलुरु में देश का पहला 3 डी प्रिंटेड पोस्टऑफिस, जानें- क्या है खासियत

3D Printed Post Office:  दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक्स मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश के पहले 3 डी प्रिंटेड पोस्टऑफिस का उद्घाटन किया. इसे बेंगुलुरु के कैंब्रिड लेआउट में बनाया गया है. खास बात यह है कि इसे बनाने में महज 43 दिन लगे जबकि समय सीमा 45 दिन की थी. आईआईटी मद्रास की मदद से इसे एल एंड टी ने बनाया है. अश्विनी वैष्णव ने कहा कि बेंगलुरु  भारत की नई तस्वीर को पेश करता है. आप थ्री डी पोस्ट ऑफिस को जिस रूप में देख रहे हैं वही भारत का भाव है. इसी भाव के साथ देश को आगे बढ़ते जाना है.

43 दिन में निर्माण

इस आधुनिक डाकघर को 1,021 वर्ग फुट में बनाया गया है. इसका निर्माण 3डी कंक्रीट प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करके किया गया है, रोबोटिक प्रिंटर द्वारा बनाई गई डिजाइन के अनुसार इसमें कंक्रीट की परत दर परत जमा की जाती है. एलएंडटी का कहना है कि यह रोबोटिक की मदद से पूर्व-एम्बेडेड डिजाइन को शामिल किया गया है,  इस तकनीक से निर्माण को 43 दिनों में पूरा कर लिया गया जबकि पारंपरिक तरीके से करीब  6 से 8 महीने लगते हैं. इस तकनीक की वजह से महज 23 लाख की लागत आई है जो पारंपरिक तरीके से खर्च होने वाली राशि से 30 से 40 फीसद कम है. इस तरह से भवन निर्माण में मशीन और रोबोट का इस्तेमाल किया गया है हालांकि आने वाले दिनों में इसमें और बेहतरी की जा सकती है. भवन निर्माण में हर तरह की सक्षम तकनीक का इस्तेमाल किया गया है.इस भवन में कोई वर्टिकल जोड़ नहीं है. 3-डी प्रिंटिंग तकनीक डेनमार्क से आयात की गई थी. इस खास प्रौद्योगिकी के जरिए कंक्रीट फुटिंग और तीन-परत वाली दीवार भी बनाई गई है. बाहरी परतों को कंक्रीट से प्रिंट किया गया है. 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news