Private Train: कोयंबटूर से चली इंडिया की पहली प्राइवेट ट्रेन, इन सुविधाओं के साथ लीजिए सफर का मजा
Advertisement

Private Train: कोयंबटूर से चली इंडिया की पहली प्राइवेट ट्रेन, इन सुविधाओं के साथ लीजिए सफर का मजा

India First Private Train: इंडिया की पहली प्राइवेट ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है. इसे कोयंबटूर से हरी झंडी दिखाकर शिरडी के लिए रवाना किया गया. भारत गौरव योजना के तहत चलाई जा रही इस ट्रेन में एक साथ 1,500 लोग सफर कर सकेंगे.

Private Train: कोयंबटूर से चली इंडिया की पहली प्राइवेट ट्रेन, इन सुविधाओं के साथ लीजिए सफर का मजा

India First Private Train flagged off: 'भारत गौरव' योजना के तहत इंडिया की पहली प्राइवेट ट्रेन सेवा को कोयंबटूर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने इस ट्रेन को प्राइवेट सर्विस प्रोवाइडर को 2 साल की लीज पर दिया है. यह ट्रेन महीने में तीन बार संचालित होगी.

1500 यात्री कर सकेंगे सफर

दक्षिणी रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी (CPRO) बी गुगनेसन के अनुसार, यह ट्रेन मंगलवार को कोयंबटूर नॉर्थ (Coimbatore North) से शाम 6 बजे रवाना होगी और गुरुवार को सुबह 7 बजकर 25 मिनट पर शिरडी (Shirdi) के साईं नगर पहुंचेगी. इसमें एक साथ 1,500 लोग यात्रा कर सकते हैं.

ट्रेन में हैं 20 कोच

बी गुगनेसन ने कहा कि रेलवे ने इस ट्रेन को एक सर्विस प्रोवाइडर को 2 साल के लिए लीज पर दिया है. सर्विस प्रोवाइडर ने कोच के सीटों का नवीनीकरण किया है. प्रति माह कम से कम तीन यात्राएं की जाएंगी. इसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी के एसी कोच और स्लीपर कोच सहित कुल 20 कोच हैं.

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन 

शिरडी पहुंचने के बाद ट्रेन एक दिन का ब्रेक लेगी. इसके बाद ट्रेन शुक्रवार को साईं नगर (Shirdi Sai Nagar) से अपनी यात्रा फिर से शुरू करेगी और शनिवार को दोपहर 12 बजे कोयंबटूर नॉर्थ पहुंचेगी. शिरडी पहुंचने से पहले ट्रेन तिरुपुर, इरोड, सेलम जोलारपेट, बेंगलुरु येलहंका, धर्मावरा, मंत्रालयम रोड और वाडी में रुकेगी.

मिलेगी वीआईपी सुविधा

बता दें कि इस इस ट्रेन की टिकट की दरें भारतीय रेलवे द्वारा ली जाने वाली नियमित ट्रेन के बराबर हैं. इसके साथ ही इसमें सफर करने वाले यात्रियों को शिरडी साईं बाबा मंदिर (Shirdi Sai Baba Temple) में दर्शन के लिए विशेष वीआईपी सुविधा मिलेगी.

शाकाहारी भोजन

ट्रेन का रखरखाव हाउसकीपिंग सर्विस प्रोवाइडरों द्वारा किया जाएगा, जो सफर के दौरान लगातार साफ-सफाई का ध्यान रखेंगे. ट्रेन में पारंपरिक शाकाहारी भोजन दिया जाएगा. वहीं, ट्रेन में रेलवे पुलिस बल (Railway Police Force) के साथ एक ट्रेन कैप्टन, एक डॉक्टर और निजी सुरक्षा कर्मी सवार होंगे. 
LIVE TV

Trending news