भारत को जल्द ही मिलने वाली है ये नई स्वदेशी वैक्सीन, WHO ने स्वीकार किया आवेदन; जानिए कब तक आएगी
Advertisement
trendingNow1969672

भारत को जल्द ही मिलने वाली है ये नई स्वदेशी वैक्सीन, WHO ने स्वीकार किया आवेदन; जानिए कब तक आएगी

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया जल्द ही स्वदेशी वैक्सीन COVOVAX लॉन्च कर सकता है. इसके लिए  कंपनी ने WHO को आवेदन सौंप दिया है. कंपनी का कहना है कि ये वैक्सीन एडल्ट के साथ बच्चों के लिए भी कारगर होगी.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया ने अपनी COVOVAX वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की मंजूरी दिलवाने के लिए आवेदन किया था. जिसे WHO ने स्वीकार कर लिया है. इससे पहले 10 अगस्त को सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया और WHO के बीच प्री सब्मिशन बैठक भी हो चुकी है.

  1. COVOVAX  वैक्सीन का आवेदन WHO ने स्वीकारा
  2. इसी महीने WHO को सौंपा जाएगा ट्रायल का डेटा
  3. एडल्ट और बच्चों दोनों के लिए होगी कारगर

इसी महीने सौंपा जाएगा ट्रायल का डेटा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, अगस्त के महीने में ही सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया अपनी COVOVAX वैक्सीन के ट्रायल का डेटा WHO को सौंपेगा. जिसके बाद वैक्सीन को मंजूरी देने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन फैसला करेगा. वैक्सीन को मंजूरी मिलते ही कंपनी इसको लोगों तक पहुंचाएगी. 

ये भी पढ़ें: Pune: ट्रैफिक पुलिस ने दिखाया गजब एक्शन, बाइक के साथ राइडर को क्रेन से हवा में उठाया

गौरतलब है कि सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के CEO आधार पूनावाला ने हाल ही में COVOVAX पर बात करते हुए कहा था कि स्वदेशी वैक्सीन COVOVAX को कंपनी एडल्ट के लिए अक्टूबर तक और बच्चों के लिए 2022 के तिमाही में लॉन्च कर सकती है.

कोवैक्सीन को भी मिल सकती है मंजूरी

WHO के अनुसार, स्वदेशी वैक्सीन COVAXIN के लिए भारत बायोटेक की तरफ से सौंपे गए डेटा का Assessment अभी जारी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जल्द ही Covaxin को मंजूरी देने पर अंतिम फैसला कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Pune: Delhi-NCR में तेज बारिश, कई इलाकों में घुटनों तक भरा पानी; अगले 3 दिन संभलकर रहें

COVAXIN के बाद COVOVAX तीसरी भारत निर्मित वैक्सीन होगी जो विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की तरफ से मंजूरी मिलने की रेस में है. वहीं भारत निर्मित कोविशील्ड वैक्सीन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) पहले ही मंजूरी दे चुका है.

बता दें, भारत में अब तक 57 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी हैं. वैक्सीनेशन के मामले में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है. 

लाइव टीवी

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news