भारत में Oxford-AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन को अगले हफ्ते मिल सकती है इस्तेमाल की मंजूरी

भारत सरकार अगले सप्ताह तक ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनका ( Oxford-AstraZeneca) की वैक्सीन कोवीशिल्ड (Covishield) के इमरजेंसी इस्तेमाल को मंजूरी दे सकती है.

भारत में Oxford-AstraZeneca की कोरोना वैक्सीन को अगले हफ्ते मिल सकती है इस्तेमाल की मंजूरी
प्रतीकात्मक तस्वीर।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीन (Corona Vaccine) का इंतजार कर रहे लोगों के लिए अच्छी खबर है. भारत सरकार ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनका ( Oxford-AstraZeneca) की वैक्सीन कोवीशिल्ड (Covishield) के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी अगले सप्ताह तक दे सकती है.

सीरम इंस्टीट्यूट ने मुहैया कराया डाटा

इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) ने इस मामले में सरकार को और डाटा मुहैया करा दिया है, जिसकी मांग की गई थी. बता दें कि भारत में सीरम इंस्टीट्यूट (SII) कोवीशिल्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) बना रहा है.

लाइव टीवी

भारत की पहली वैक्सीन होगी कोवीशिल्ड

अगर सरकार ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनका ( Oxford-AstraZeneca) की वैक्सीन कोवीशिल्ड (Covishield) को मंजूरी देती है तो भारत इस टीके के इस्तेमाल की अनुमति देने वाला पहला देश होगा. इसके साथ ही कोवीशिल्ड भारत की पहली वैक्सीन होगी, क्योंकि अब तक किसी वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिली है.

सीरम इंस्टीट्यूट का एस्ट्राजेनेका से करार

बता दें कि पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा कंपनी AstraZeneca के साथ मिलकर ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित वैक्सीन के निर्माण के लिए समझौता किया है. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका का दावा है कि उनकी कोरोना वैक्सीन के अंतिम चरण के ​​परीक्षणों में 90 फीसदी प्रभावी है.

भारत में 2.89 लाख एक्टिव केस मौजूद

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के पिछले 24 घंटे में देशभर में  23 हजार 950 नए मामले सामने आए हैं. इस दौरान 26 हजार 895 मरीज ठीक हुए, जिसके बाद कोरोना से रिकवरी रेट 95.69 प्रतिशत हो गई है. इसके साथ ही कोविड-19 से मृत्यु दर कम हुई है और यह 1.45 प्रतिशत हो गई है. भारत में अब कोरोना के 2 लाख 89 हजार 240 एक्टिव केस मौजूद हैं.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.