LAC पर China अपनी हरकतों से नहीं आ रहा बाज, चीनी सैनिकों ने की घुसपैठ की कोशिश; भारतीय सेना ने खदेड़ा
Advertisement

LAC पर China अपनी हरकतों से नहीं आ रहा बाज, चीनी सैनिकों ने की घुसपैठ की कोशिश; भारतीय सेना ने खदेड़ा

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के जवानों ने पिछले सप्ताह सिक्किम के नाकू ला (Naku La) में घुसपैठ की कोशिश की, जिसके बाद भारतीय और चीनी सेना के जवानों की भिड़ंत हो गई.

प्रतीकात्मक तस्वीर

लद्दाख: भारत और चीन (India-China) के बीच तनाव कम करने के लिए लगातार कोशिशें जारी है, लेकिन इस बीच चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक चीनी सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर एक बार फिर भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की है. इस बार चीन ने लद्दाख (Ladakh) से इतर, सिक्किम (Sikkim) में घुसपैठ की कोशिश की, जिसका भारतीय सेना (Indian Army) ने करारा जवाब दिया. भारतीय सेना ने बयान जारी कर कहा कि 20 जनवरी 2021 को सिक्किम (Sikkim) के नकुला क्षेत्र में मामूली झड़प हुई थी, जिसे स्थानीय कमांडरों ने हल कर लिया था.

  1. सिक्किम में भारतीय-चीनी सेना के बीच झड़प
  2. झड़प के दौरान हथियारों का इस्तेमाल नहीं हुआ
  3. दोनों देशों के सैनिकों को चोटें आई हैं

दोनों देशों के सैनिकों को आईं चोटें

पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के 18-20 जवानों ने 20 जनवरी को सिक्किम (Sikkim) में नाकू ला (Naku La) में घुसपैठ की कोशिश की थी. इसके बाद जब भारतीय सेना के जवानों ने चीनी सैनिकों को रोकने की कोशिश की तो दोनों पक्षों में झड़प हो गई. बताया जा रहा है कि झड़प के दौरान हथियारों का इस्तेमाल नहीं हुआ है और दोनों देशों के सैनिकों को चोटें आई हैं. हालांकि फिलहाल हालात काबू में है.

भारतीय सेना ने जारी किया बयान

भारतीय सेना (Indian Army) ने बयान जारी कर कहा, 'हमें सिक्किम सेक्टर में भारतीय सेना और चीनी सैनिकों (PLA) के बीच झड़प को लेकर कई सवाल आए हैं. यह स्पष्ट किया जाता है कि 20 जनवरी 2021 को उत्तरी सिक्किम (Sikkim) के नकुला क्षेत्र में एक मामूली आमना-सामना हुआ था और स्थानीय कमांडरों ने इसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार हल कर लिया था. मीडिया से अनुरोध है कि वे उन रिपोर्टों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने करने से बचें, जो तथ्यात्मक रूप से गलत हैं.'

ये भी पढ़ें- सीमा पर मुंह की खाने वाला चीन अब भारत के खिलाफ रच रहा है नई साजिश, ये है प्लान

लाइव टीवी

रविवार को 17 घंटे हुई कॉर्प्स कमांडर बैठक

वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर जारी विवाद के बीच रविवार (24 जनवरी) को भारत और चीन के बीच 9वें दौर की कॉर्प्स कमांडर बैठक (Corps Commander Meeting) हुई. भारत ने बैठक में चीन के सामने स्पष्ट कर दिया कि चीनी सेना (People's Liberation Army-PLA) को सभी टकराव वाली जगहों से पूरी तरह पीछे हटना होगा. बैठक पूर्वी लद्दाख में एलएसी (LAC) पर चीन (China) की ओर स्थित मोलडो में सुबह 10 बजे शुरू हुई और रात ढाई बजे तक चलती रही.

8 महीने से चल रहा है भारत-चीन विवाद

बता दें कि भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर विवाद पिछले साल मई में शुरू हुआ था, जब चीन ने लद्दाख के अक्साई चिन की गलवान घाटी (Galwan Valley) में भारत की ओर से सड़क निर्माण को लेकर आपत्ति जताई थी. 5 मई को भारतीय सेना और चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प होने के बाद सैन्य गतिरोध पैदा हो गया. इसके बाद चीनी सैनिक 9 मई को सिक्किम के नाथू ला (Nathu La) में भी भारतीय सैनिकों के साथ उलझ गए थे, जिसमें कई सैनिकों को चोटें आई थीं.

15 जून को लद्दाख के गलवान घाटी (Galwan Valley) में भी भारत और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई, जिसमें 20 भारतीय जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद भारत और चीन के बीच कई स्तर की बातचीत हो चुकी है, लेकिन गतिरोध पर कोई हल नहीं निकला है.

Trending news