Ghazipur Landfill Fire: कचरे के ढेर में क्यों अपने आप लग जाती है आग? क्या है इसका वैज्ञानिक कारण
Advertisement
trendingNow12215821

Ghazipur Landfill Fire: कचरे के ढेर में क्यों अपने आप लग जाती है आग? क्या है इसका वैज्ञानिक कारण

Delhi Landfill Fire: रविवार शाम करीब साढ़े पांच बजे फायर ब्रिगेड की टीम को आग लगने की खबर मिली थी और तब से इस आग पर काबू पाने की कोशिश हो रही है.

Ghazipur Landfill Fire: कचरे के ढेर में क्यों अपने आप लग जाती है आग? क्या है इसका वैज्ञानिक कारण

Delhi Landfill Fire Incident: दिल्ली में गाजीपुर के कूड़े के ढेर में लगी आग पर काबू पाने की कोशिश जारी है. लैंडफिल में लगी आग देर रात काफी बड़े हिस्से तक फैल गई थी. लेकिन अब इसे काफी हद तक काबू कर लिया गया है. दमकल की कई गाड़ियां इस कोशिश में लगी हैं कि आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सके. सबसे बड़ा खतरा ये है कि इस आग का जहरीला धुआं आसपास के इलाके में फैल रहा है. लोगों को सांस लेने में तकलीफ हो रही है. आइए जानते हैं कि कूड़े के ढेर में अपने आप आग कैसे लग जाती है. इसके पीछे क्या साइंस है.

कूड़े के ढेर में कब और कैसे लगी आग?

जान लें कि पूर्वी दिल्ली स्थित गाजीपुर लैंडफिल साइट में रविवार शाम 5:30 बजे के करीब आग लगने की कॉल फायर ब्रिगेड की टीम को मिली. शाम तक की आंग काफी भीषण थी और चारों तरफ आग की लपटें देखने को मिल रही थीं. आग को लगे हुए अब करीब 14 से 15 घंटे हो चुके हैं अभी भी आग पर पूरी तरीके से काबू नहीं पाया गया है.

ये भी पढ़ें- गाजीपुर में कूड़े के ढेर में धधक रही आग, निकल रहा जानलेवा धुआं; डरावनी तस्वीरें

आग पर काबू पाने में जुटी फायर ब्रिगेड

फायर ब्रिगेड की कई टीमें अभी भी गाजीपुर लैंडफिल साइट पर मौजूद हैं. जान लें कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब दिल्ली के किसी लैंडफिल साइट पर इस तरीके की आग लगी हो. हर साल गर्मियों के आते ही इस कचरे के ढेर में आग लग जाती है जिसकी वजह से आसपास रह रहे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

गाजीपुर में रहने वालों का बुरा हाल

गाजीपुर के इस कचरे के पहाड़ के चारों तरफ इस वक्त धुएं का गुब्बार देखने को मिल रहा है. इसकी वजह से यहां आस-पास रह रहे हैं रिहायशी लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस पूरे इलाके में सांस लेना भी इस वक्त काफी मुश्किल है. अभी भी दमकल विभाग की 5 से 6 टीम में मौके पर मौजूद हैं और आज को काबू में करने की कोशिश कर रही हैं.

ये भी पढ़ें- सुधर जाओ नहीं तो लगा देंगे बैन..पाकिस्तान को रूस की घुड़की, जानें क्या है पूरा माजरा

कचरे के ढेर में क्यों लगती है आग?

एक स्टडी के अनुसार, कचरा जहां डंप किया जाता है वहां बड़ी मात्रा में मीथेन गैस निकालती है. मीथेन भी एक कारण है जिसकी वजह से ग्लोबल वॉर्मिंग और शहरों का तापमान बढ़ रहा है. आपको कचरा डंप करने वाली जगह पर आग की घटना के बारे में अक्सर पता चलता होगा. ऐसा कचरा डंप के अंदर भारी मात्रा में मौजूद मीथेन के कारण होता है. इसी की वजह से आग लगने का खतरा बढ़ जाता है.

गाजीपुर में कब-कब भड़के शोले?

12 जून, 2023 को भी गाजीपुर लैंडफिल साइट पर आग भड़की थी. इससे पहले 20 अप्रैल, 2022 को आग लगी. तब एक महीने में 3 बार आग से अफरातफरी मची थी. 29 मार्च, 2022 को लैंडफिल साइट पर आग लगी थी. तब 3 दिन में काबू पाया जा सका था. उससे भी पहले 1 अप्रैल, 2021 को लैंडफिल साइट पर आग भड़क गई थी. उसकी वजह साफ नहीं हो पाई थी.

Trending news