Indian Army Helicopter Crash: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश, एक पायलट ने तोड़ा दम
Advertisement

Indian Army Helicopter Crash: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश, एक पायलट ने तोड़ा दम

Cheetah Helicopter Crash: हेलिकॉप्टर में सवार दो पायलट्स को पास के मिलिट्री अस्पताल ले जाया गया, जहां लेफ्टिनेंट कर्नल सौरभ यादव ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. दूसरे पायलट का इलाज चल रहा है.

Indian Army Helicopter Crash: अरुणाचल प्रदेश के तवांग में सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश, एक पायलट ने तोड़ा दम

Indian Army News: अरुणाचल प्रदेश के तवांग इलाके के पास भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. इस हादसे में एक पायलट की मौत हो गई है. आर्मी एविएशन के चीता हेलिकॉप्टर ने सुबह 10 बजे तवांग इलाके में फॉर्वर्ड एरिया के करीब उड़ान भरी थी. तभी अचानक वह क्रैश हो गया. हेलिकॉप्टर में सवार दो पायलट्स को पास के मिलिट्री अस्पताल ले जाया गया, जहां लेफ्टिनेंट कर्नल सौरभ यादव ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया. दूसरे पायलट का इलाज चल रहा है. क्रैश की वजह का अब तक पता नहीं चल पाया है. सिविल एडमिनिस्ट्रेशन के अधिकारियों के मुताबिक, जिस जगह हेलिकॉप्टर क्रैश हुआ, वो जगह तवांग जिले के जेमीथांग सर्कल के बाप टेंग कांग वाटरफॉल एरिया के पास न्यामजंग चू है. दो पायलटों के साथ चीता हेलिकॉप्टर रुटीन उड़ान के दौरान सुरवा सांबा एरिया से आ रहा था.

मार्च में भी क्रैश हुआ था चीता हेलिकॉप्टर

इससे पहले सेना का एक और चीता हेलिकॉप्टर इस साल मार्च में जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस घटना में भी पायलट की मौत हो गई थी, जबकि को-पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया था. पिछले साल दिसंबर में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर तमिलनाडु में क्रैश हो गया था. वह एयरफोर्स के Mi-17V5 हेलिकॉप्टर में सवार थे. इस हादसे में जनरल रावत, उनकी पत्नी और 12 अन्य लोगों की मौत हो गई थी.  

वायुसेना के भी कई विमान हुए क्रैश

पिछले साल दिसंबर में सरकार ने संसद में बताया था कि पिछले दो साल में वायुसेना के दो एयरक्राफ्ट क्रैश हो गए, जिसमें मिराज 2000 लड़ाकू विमान दुर्घटना शामिल है. साल 2014-15 से 2019 के बीच वायुसेना के 46 जवान हवाई हादसे में शहीद हो गए. इनमें से 27 सर्विस पर्सनल, 12 पायलट और 7 क्रू मेंबर्स थे. 

बता दें कि 2008 से भारत ने IAF, गृह मंत्रालय और VVIP के लिए कई बैचों में 151 Mi-17V5s खरीदे हैं. इन्हें 2011 और 2016 के बीच शामिल किया गया था और IAF के पास फिलहाल में लगभग 131 Mi-17V5 हेलीकॉप्टर सेवा में हैं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news