Republic Day पर सम्मानित होंगे गलवान में शहीद हुए जवान, मिलेगा वीरता पदक का सम्मान
Advertisement
trendingNow1825763

Republic Day पर सम्मानित होंगे गलवान में शहीद हुए जवान, मिलेगा वीरता पदक का सम्मान

इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day) में गलवान घाटी (Galwan Valley) में शहीद हुए कम से कम दो अफसर और तीन सैनिकों को वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने चीन के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः भारत और चीन के बीच गलवान घाटी (Galwan Valley) में हुए विवाद में शहीद होने वाले सैनिकों को गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day) के दौरान सम्मानित किया जाएगा. जानकारी मिली है कि 26 जनवरी के मौके पर बिहार बटालियन के कर्नल संतोष बाबू सहित इंडियन आर्मी (Indian Army) के 5 जवान को खास सम्मान मिलेगा. ये वो शहीद जवान हैं जिन्होंने पिछले साल चीनी की अक्रामक पीएलए (Chinese People Liberation) सेना को पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में कब्जा करने से रोका था. इन्हें मरणोपरांत वीरता पदक  (Gallantry Medals) से सम्मानित किया जाएगा.

  1. बिहार के 5 शहीदों को मिलेगा गैलेंट्री अवार्ड
  2. गलवान घाटी में शहीद हुए थे 19 जवान 
  3. वीरता पदक से सम्मानित होंगे शहीद जवान

2 अफसर और 3 जवान को मिलेगा सम्मान

शहीद जवानों के सम्मान को लेकर अभी तक रक्षा मंत्रालय और इंडियन आर्मी की ओर से कोई बयान नहीं आया है. हालांकि, हिंदुस्तान टाइम्स के हवाले कहा जा रहा है कि इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में गलवान में शहीद हुए कम से कम दो अफसर और तीन सैनिकों को वीरता पदक से सम्मानित किया जाएगा, जिन्होंने चीन के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. बताते चलें कि पिछले साल 15 जून की रात भारतीय पक्ष से कर्नल संतोष बाबू अपनी पेट्रोलिंग पार्टी के 20 फौजियों के साथ चीन के कमांडिंग ऑफिसर से बात करने पहुंचे थे. दोनों पक्षों की बातचीत में हुए समझौते के वाबजूद चीनी सैनिकों ने पेट्रोलिंग प्वाइंट 14 के नजदीकी स्थान से हटने से इनकार कर दिया और फिर यहीं से दोनों देशों के बीच हिंसक झड़प होने लगी. इस दौरान भारतीय सैनिकों ने चीन की पीएलए के खिलाफ जवाबी कार्रवाई की. 7 घंटे चली इस तरह की झड़प 5 दशक से भी पहले हुई थी. 

ये भी पढ़ें-Jammu-Kashmir: धारा 370 हटने के बाद आई आतंकियों की शामत, 2020 में 64 फीसदी कई हो गईं आतंकी घटनाएं

हिंसक झड़प में शहीद हुए थे 19 जवान

पूर्वी लद्दाख सीमा पर चीन के साथ भारतीय सैनिकों की हिंसक झड़प में शहादत देने वाले कर्नल संतोष बाबू के साथ 19 और जवान शहीद हुए थे. इसमें नायब सूबेदार सतनाम सिंह और मनदीप सिंह के साथ बिहार रेजमेंट के 12, पंजाब रेजिमेंट के तीन, 81 एमपीएससी रेजिमेंट का एक और 81 फील्ड रेजिमेंट का एक जवान शामिल है. इनमें से कुछ जवानों के लिए मरणोपरांत वीरता पदक देने की बात कही जा रही है. 

ये भी पढें-Somnath Bharti Arrested: यूपी के अस्पतालों पर कमेंट से Yogi Government नाराज, AAP विधायक को किया गिरफ्तार

इस बार की रिपब्लिक परेड कई मायनों में होगी खास

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में कई बदलाव हुए हैं. कोरोना (Coronavirus) के बीच 26 जनवरी को होने वाली गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) की लंबाई कम की गई है. इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर नेशनल स्टेडियम तक ही जाएगी. अभी तक रिपब्लिक डे परेड राजपथ से शुरू होकर लाल किले (Red Fort) तक जाती थी. पहले परेड की लंबाई 8.2 किलोमीटर होती थी, लेकिन इस बार विजय चौक से नेशनल स्टेडियम तक यह 3.3 किलोमीटर ही लंबी होगी. परेड देखने का मौका भी इस बार कम लोगों को मिलेगा. जहां हर साल रिपब्लिक डे परेड देखने 1 लाख 15 हजार लोग मौजूद रहते थे. वहीं इस बार 25 हजार लोग ही मौजूद रहेंगे. हर बार 32 हजार टिकट बेचे जाते थे, लेकिन इस बार 7500 लोग ही टिकट खरीद पाएंगे.

Trending news