अरुणाचल की चीन से सटी सीमा पर नजर रखने के लिए सरकार ने बनाया है खास प्लान
Advertisement
trendingNow1381010

अरुणाचल की चीन से सटी सीमा पर नजर रखने के लिए सरकार ने बनाया है खास प्लान

पिछले साल सिक्किम के डोकलाम में भारत और चीन के बीच 73 दिन तक गतिरोध चला था. भारत के कड़े रुख को देखते हुए चीन को अपने कदम पीछे खींचने पड़े थे. इसके बाद चीन ने भारतीय सीमा से सटे अपने (चीनी) क्षेत्रों में कई सैनिक कैंप लगाए और लगातार गीदड़ भभकी देता रहा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

इटानगरः भारतीय सीमा पर चीन की लगातार बढ़ती गतिविधियों पर नजर रखने के लिए सरकार ने नया प्लान बनाया है. बता दें कि पिछले साल सिक्किम के डोकलाम में भारत और चीन के बीच 73 दिन तक गतिरोध चला था. भारत के कड़े रुख को देखते हुए चीन को अपने कदम पीछे खींचने पड़े थे. इसके बाद चीन ने भारतीय सीमा से सटे अपने (चीनी) क्षेत्रों में कई सैनिक कैंप लगाए और लगातार गीदड़ भभकी देता रहा. चीन की हरकतों पर नजर रखने के लिए और उसे किसी भी स्थिति में जवाब देने के लिए तैयार रहने के लिए भारत सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती 18 गांवों को चुना है.

  1. भारत सरकार ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती 18 गांवों को चुना
  2. चीन सीमा से सटे 18 गांवों को सरकार बनाएगी मॉडल गांव
  3. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने इटानगर में किया ऐलान

सरकार ने इन गांवों को मॉडल गांव बनाने का फैसला किया है. मॉडल गांव बनने से इन गांवों में बिजली, सड़क, इंटरनेट मोबाइल कनेक्टिविटी जैसी बुनियादी सुविधाओं की कोई दिक्कत नहीं होगी. ऐसा होने से वहां लोगों का पलायन रुकेगा और साथ ही भारतीय सेना के लिए इन सीमावर्ती इलाकों की चौकसी और किसी भी परिस्थिति में दुश्मन को जवाब देने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.

यह भी पढ़ेंः चीन की गीदड़भभकी, डोकलाम गतिरोध से भारत को सीखना चाहिए सबक

शुक्रवार को इटानगर में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि इस पहल से इन गांवों से पलायल को खत्म करने में मदद मिलेगी. रिजिजू ने कहा कि सीमा क्षेत्र विकास कार्यक्रम( बीएडीपी) के तहत प्रथम चरण में पश्चिम सियांग में सिंगबीर और ऊपरी सियांग में गेलिंग को मॉडल गांव के तौर पर अपनाया जाएगा जिसके लिए 23.14 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है. उन्होंने कहा कि शेष 16 गांवों के लिए दो- दो करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news