Independence Day 2020: वीरता पुरस्कार का ऐलान, जानें लिस्ट में किस-किसका है नाम
Advertisement
trendingNow1728614

Independence Day 2020: वीरता पुरस्कार का ऐलान, जानें लिस्ट में किस-किसका है नाम

देश के वीरता पुरस्कारों का एलान हो गया है और इसमें जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पहला स्थान हासिल किया है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मिलने वाला गैलेंट्री अवॉर्ड्स (Gallantry awards) यानी देश के वीरता पुरस्कार का एलान कर दिया है. इस लिस्ट में जम्मू-कश्मीर पुलिस को शीर्ष (top) स्थान मिला है तो दूसरे स्थान पर सीआरपीएफ (CRPF) ने कब्जा जमाया है वहीं तीसरे स्थान पर उत्तर प्रदेश (UttarPradesh) की पुलिस है. पुलिस सेवा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिस कर्मियों को स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर सम्मानित किया जाएगा.

  1. गृह मंत्रालय ने गैलेंट्री अवॉर्ड्स पाने वालों की सूची जारी की 
  2. कुल 215 पुलिस कर्मियों को इनकी वीरता के लिए पुलिस पदक
  3. 631 लोगों को मेधावी सेवा के लिए पदक 

गृह मंत्रालय ने आज इनके नामों की घोषणा की है. उत्तरप्रदेश से 23 पुलिस कर्मियों को गैलेंट्री अवार्ड (Gallantry awards), 6 को राष्ट्रपति अवार्ड (Presidential award) व 4 पुलिस कर्मियों को उत्कृष्ट कार्यो के लिए सम्मान दिया जाएगा. वही उत्तराखंड (Uttarakhand) से 4 पुलिस कर्मियों को मेरिटोरियस अवार्ड (Meritorious award) और एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार को पुलिस मैडल गैलेंट्री से सम्मानित किया जाएगा.

केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पुलिस अधिकारियों को प्रदान किए जाने वाले वीरता पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है. मंत्रालय द्वारा जारी की गई सूची (list) में कुल 215 पुलिस कर्मियों को इनकी वीरता के लिए पुलिस पदक के लिए चुना गया है. वहीं, 631 लोगों को मेधावी सेवा (Meritorious service) के लिए पदक (medal) दिया जायेगा.  

इस साल कोरोना वायरस (coronavirus) संक्रमण को देखते हुए लालकिले पर बहुस्तरीय सुरक्षा (Multilevel protection) व्यवस्था की गई है. कुल 4000 सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए हैं. स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले कार्यक्रम के लिए गुरुवार को फुल ड्रेस रिहर्सल (Full dress rehearsal) की गई. रेलवे स्टेशन से लेकर सड़कों पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. वीवीआईपी (VVIP) गतिविधियों के कारण लालकिले के पास विशेष पटरियों पर सुबह 6.45 से 8.45 तक ट्रेन की आवागमन रोक दी गई है. 

इनपुट : आईएएनएस (IANS).

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news