इजरायल दौरा: पीएम मोदी ने 'आतंकवाद, कट्टरपंथ की बुराई का विरोध करने का आहवान किया'
Advertisement

इजरायल दौरा: पीएम मोदी ने 'आतंकवाद, कट्टरपंथ की बुराई का विरोध करने का आहवान किया'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग मानवता और सभ्यता के मूल्यों में विश्वास रखते हैं उन्हें एकजुट होकर आगे आना चाहिए और इनका किसी भी कीमत पर बचाव करना चाहिए.उन्होंने दुनियाभर में महामारी की तरह फैली आतंकवाद, कट्टरपंथ और हिंसा की बुराईयों का दृढ़ संकल्प के साथ विरोध करने का आहवान किया.

पीएम मोदी ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच जो संबंध है वह हजारों वर्ष पुराने हैं

येरूशलम: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग मानवता और सभ्यता के मूल्यों में विश्वास रखते हैं उन्हें एकजुट होकर आगे आना चाहिए और इनका किसी भी कीमत पर बचाव करना चाहिए.

उन्होंने दुनियाभर में महामारी की तरह फैली आतंकवाद, कट्टरपंथ और हिंसा की बुराईयों का दृढ़ संकल्प के साथ विरोध करने का आहवान किया.

अपने इजरायली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मिलकर जारी किए गए प्रेस वक्तव्य में मोदी ने कहा,  येद वाशेम स्मारक, यह कई पीढ़ियों पहले ढहाए गए कहर की याद दिलाता है.

और पढ़ें-इजरायल पहुंचने पर PM मोदी का भव्य स्वागत, नेतन्याहू ने कहा-'हम भारत से प्रेम करते हैं'

येद वाशेम स्मारक संग्रहालय में पुष्पांजलि अपर्ति कर मोदी ने नाजी जर्मनी द्वारा मार दिए गए 60 लाख यहूदियों को श्रद्धांजलि अपर्ति की और कहा कि यह स्मारक त्रासदी की गहराईयों से उपर उठने, नफरत को पराजित करने और एक उर्जावान लोकतांत्रिक देश के निर्माण के लिए आगे बढ़ने के लिए आपकी अटूट इच्छाशक्ति के सम्मान का प्रतीक है.

उन्होंने कहा कि येद वाशेम हमें बताता है कि जो लोग मानवीयता और सभ्यता के मूल्यों में विश्वास रखते हैं उन्हें साथ आना चाहिए और इन्हें किसी भी कीमत पर बचाना चाहिए. इसके साथ ही हमारे समय में महामारी बन चुकी आतंकवाद, कट्टरपंथ और हिंसा की बुराईयों का पक्का इरादा करके विरोध करना चाहिए.

भारत और इजरायल को बताया सिस्टर डेमोक्रेसी

नेतन्याहू ने कहा कि आतंकवाद की बुराई से निबटने के लिए दोनों देशों को मिलकर खड़ा होना होगा.भारत और इजरायल को सिस्टर डेमोक्रेसी बताते हुए उन्होंने कहा कि हम साथ मिलकर महान काम कर सकते हैं.

मोदी ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच जो संबंध है वह हजारों वर्ष पुराने हैं जब यहूदी पहली बार भारत के दक्षिण-पश्चिम तट पर उतरे थे.

ये भी पढ़ें-कारगिल युद्ध में संकटमोचक बना था इजरायल, भारत को पहुंचायी थी सैन्य मदद

तब से यहूदी, उनकी परंपराएं और रीति रिवाज भारत में फले-फूले और समृद्ध हुए हैं.उन्होंने कहा, हमें भारत के यहूदी बेटों और बेटियों पर गर्व हैं जैसे कि लेफ्टिनेंट जनरल जेएफआर जैकब, वाइस एडमिरल बेंजामिन सेमसन, प्रसिद्ध वास्तुकार जोशुआ बेंजामिन और फिल्मी कलाकार जैसे नादिरा, सुलोचना और प्रमिला.

इन लोगों के विविध योगदान ने भारतीय समाज के तानेबाने को और समृद्ध किया है. उन्होंने कहा कि भारतीय यहूदी इस साझा इतिहास की जीवंत और उजार्वान कड़ी हैं. उनका यह इस्राइल दौरा दोनों देशों के समुदायों के बीच प्राचीन संबंधों का उत्सव है.

मोदी ने कहा कि एक चौथाई सदी पहले दोनों देशों के बीच स्थापित संपूर्ण राजनयिक संबंधों के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों ने तेजी से प्रगति की है.

मोदी ने कहा- हमारा रिश्ता ऐसा बने जो हमारे आर्थिक संबंधों का पूरा परिदृश्य ही बदल दे

प्रधानमंत्री ने कहा, आगामी दशकों में, हम चाहते हैं कि हमारा रिश्ता ऐसा बने जो हमारे आर्थिक संबंधों का पूरा परिदृश्य ही बदलकर रख दे. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था है और विकास प्राथमिकताओं को पूरा करने के लिए प्रौद्योगिकी तथा नवाचार पर इसका फोकस इस्राइल के साथ अकादमिक, वैज्ञानिक तथा शोध और कारोबारी संपर्को के विस्तार के लिए सकारात्मक संभावनाओं को बढ़ाता है.

नेतन्याहू द्वारा यहां प्रधानमंत्री आवास पर दिए गए रात्रिभोज से पहले मोदी ने एक वक्तव्य में कहा, हम अपनी शांति, स्थिरता और समृद्धि के समक्ष पेश आने वाली साझा चुनौतियों से निबटने के लिए सुरक्षा साझेदारी को और मजबूत करना चाहते हैं. इन लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए एक स्पष्ट कार्य एजेंडा बनाने के लिए मैं प्रधानमंत्री नेतन्याहू के साथ मिलकर काम करूंगा.

इजरायली मंत्री ने मोदी को बताया- नेतन्याहू हर वक्त आपके बारे में ही बात करते हैं

इजरायल के संचार मंत्री अयूब कारा ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बताया कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू हर समय आपके बारे में बात करते रहते हैं. संचार मंत्री का यह बयान दोनों नेताओं के बीच गर्मजोशीपूर्ण संबंधों का परिचायक है.

ये भी पढें-स्वास्थ्य क्षेत्र में भारत के साथ बेहतर टेक्नोलॉजी साझा करेगा इजरायल

प्रधानमंत्री मोदी को जब उनके संक्षिप्त भाषण के बाद बेन गुरियान हवाईअड्डे पर नेतन्याहू द्वारा इस्राइली मंत्रियों से मिलवाया गया तो इसी दौरान कारा ने मोदी के साथ बातचीत में यह बात कही.

जब नेतन्याहू ने उनका परिचय मोदी से कराया तो कारा ने कहा, वेलकम सर. मोदी सभी मंत्रियों से मुलाकात करते समय उनसे थोड़ी बहुत बात भी कर रहे थे .

कारा ने नेतन्याहू की ओर अपनी उंगली से इशारा करते हुए मोदी को बताया, हम आपको बहुत पसंद करते हैं . वह हर समय आपके बारे में ही बात करते रहते हैं. नेतन्याहू ने भारतीय प्रधानमंत्री को अपना मित्र बताया है.यह सुनकर मोदी हंस पड़े और अपना बायां हाथ मंत्री के कंधे पर रख दिया.

जब मोदी ने नेतन्याहू से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल का परिचय कराया तो इस्राइली प्रधानमंत्री बोले, आपको फिर से देखकर अच्छा लगा. मुझे खुशी है कि यह दिन आ गया.

ये भी पढ़ें- Zee जानकारी : इजरायल का दौरा करने वाले भारत के पहले प्रधानमंत्री हैं मोदी

डोभाल मार्च के शुरूआत में इस्राइल गए थे ताकि प्रधानमंत्री की पहली यात्रा के लिए जमीनी तैयारी की जा सके. इस्राइल में विभिन्न धार्मिक नेताओं ने भी हवाईअड्डे पर प्रधानमंत्री से मुलाकात की.

विधि मंत्री ने मोदी को बताया,  भगवान आपको आशीर्वाद दे. जब मोदी से परिचय कराया गया तो कृषि मंत्री ने कहा, सलाम, स्वागत.मैं भारत के साथ कारोबार करना चाहता हूं. मोदी इस पर मुस्कुराए और जवाब दिया,आपका बहुत बहुत स्वागत है.

 

Trending news